Pakistan batsman Babar Azam (L) watches the ball after playing a shot during the first one day international (ODI) cricket match between Pakistan and Zimbabwe at Queens Sports Club in Bulawayo on July 13, 2018. (Photo by Jekesai NJIKIZANA / AFP) (Photo credit should read JEKESAI NJIKIZANA/AFP/Getty Images)

आईसीसी विश्व कप सुपर लीग श्रृंखला की शुरुआत शुक्रवार से जिंबाब्वे और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले से होगी, जिससे दोनों टीमें 2023 में भारत में खेले जाने वाले विश्व कप सुपर लीग के क्वालिफिकेशन अभियान को शुरू करेंगी। इस सीरीज में पाकिस्तान टीम का दबदबा अधिक है, क्योंकि अब तक जीतने भी मैच दोनों टीम के बीच हुए है उसमें ज्यादातर मैच पाकिस्तान टीम ने जीते।

पाकिस्तान के आंकड़े जिंबाब्वे के खिलाफ बेहतर

पाकिस्तान और जिंबाब्वे के बीच होने वाली आगामी वनडे मैचों की सीरीज के दौरान पाकिस्तान टीम के लिए सबसे सकारात्मक बात यह है कि जिंबाब्वे ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 19 मैच खेले। जिसमें एक मैच में जिंबाब्वे को जीत मिली बाकी 18 मैचों में पाकिस्तान ने जीत हासिल की। वहीं इस सीरीज की खास बात यह है की टीम की कमान इस बार बाबर आजम के कंधे पर होगी।

बाबर आजम फिलहाल पाकिस्तान के स्टार खिलड़ियों में से एक है, उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हे टीम की कमान सौपी है। अब देखना दिलचस्प होगा की क्या बाबर आजम अपने टीम के लिए ऐसा प्रदर्शन कर सकते है। जैसी टीम उनसे उम्मीद जता रही हैऔर पाकिस्तान टीम की उम्मीद यह भी होगी की विश्व कप सुपर लीग क्वालिफिकेशन में पाकिस्तान अच्छा प्रदर्शन करे

13 टीमें होंगी आगामी वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा

2023 मे होने वाले वर्ल्ड कप सुपर लीग में कुल 13 टीमें हिस्सा लेगी, भारत के अलावा सुपर लीग तालिका की सिर्फ 7 टीमें इस विश्व कप सुपर लीग के लिए स्वत: ही क्वालीफाई करेंगी सुपर लीग में 13 टीमें है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व 12 सदस्यों के साथ नीदरलैंड टीम भी शामिल होगी नीदरलैंड की टीम आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप 2015-2017 को जीतकर इस में जगह बनाई है।

सुपर लीग में हर टीम तीन मैचों की आठ श्रृंखला खेलेंगी, जिसमें 4 घरेलू जबकि चार विदेशी मैदान पर खेले जाएंगे, सुपर लीग में जो टीम क्वालीफाई करने में नाकामयाब रहेगी उसके पास क्वालीफायर के जरिए एक और मौका होगा। इसमें जीत दर्ज करने वाली टीम को 10 अंक मिलेंगे। जबकि अगर नतीजा टाई रहा या मुकाबला रद्द हो गया तो दोनों टीमों के बीच पांच-पांच अंकों का शेयर होगा। सभी 8 श्रृंखला के दौरान अर्जित कुल अंकों के अनुसार टीमों को स्थान दिया जाएगा।