KKR

बायो बबल के भीतर लगातार कोरोना संक्रमित मामले बढ़ने के बाद अब बीसीसीआई ने मंगलवार को IPL 2021 को स्थगित कर दिया। इस बात की पुष्टि खुद बोर्ड के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने की। इसके बाद अब भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सभी भारतीय व विदेशी खिलाड़ी व सपोर्ट स्टाफ को अपने-अपने परिवार के पास लौट जाने का भी ऐलान कर दिया है। तो अब सवाल उठता है कि IPL के बचे हुए मुकाबले कब खेले जा सकते हैं।

विदेशी खिलाड़ी लौट रहे स्वदेश

IPL 2021

IPL 2021 के स्थगित होने के बाद अब आईपीएल में हिस्सा लेने वाले सभी विदेशी खिलाड़ी अपने-अपने देश वापस लौट रहे हैं। जी हां, बीसीसीआई ने ये साफ कर दिया है कि सभी खिलाड़ी व सपोर्ट स्टाफ परिवार के पास लौट जाएं।

यदि बीसीसीआई सभी भारतीय व ओवरसीस खिलाड़ियों को घर वापस भेजने की बात कर रही है। इसका साफ अर्थ है कि कैश रिच लीग को दोबारा जल्द नहीं आयोजित किया जाएगा। जो यकीनन क्रिकेट फैंस के लिए बहुत ही बड़ी और बुरी खबर है।

जुलाई-अगस्त में हो सकता है आयोजन

IPL 2021 को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। जिसके बाद सभी के मन में सवाल होगा की आखिर अब टूर्नामेंट कब आयोजित हो सकता है? दरअसल, भारत में परिस्थिति वक्त के साथ बेकाबू होती जा रही है। ऐसे में अक्टूबर-नवंबर में भारत में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले कैश रिच लीग को आयोजित किया जा सकता है।

यदि उस दौरान भारत में कोरोना की स्थिति सही रहती है तो टूर्नामेंट के पहले टी20 लीग के बचे 31 मुकाबले कराए जा सकते हैं। इससे सभी खिलाड़ियों को तैयारी का मौका भी मिल जाएगा और यदि बोर्ड चाहे, तो 10 से 12 दिन में बचे मुकाबले कराए जा सकते हैं।

बोर्ड ने सितंबर तक टाला है IPL

IPL 2021

फिलहाल कोरोना वायरस के चलते IPL 2021 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। हालांकि अगले महीने भारत को इंग्लैंड जाकर न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है। इसके बाद 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसके लिए खिलाड़ियों को 14 दिनों के क्वारेंटीन में रहना है। ऐसे में अगले दो महीनों में तो आईपीएल का आयोजन नहीं कराया जा सकता है। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा,

“हम देखेंगे कि क्या साल के दौरान बाद में हमें आईपीएल आयोजन के लिए कोई उपयुक्त समय मिल सकता है। यह सितंबर हो सकता है, लेकिन अभी यह केवल कयास होंगे। अभी की स्थिति यह है कि हम टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कर रहे हैं।”