Oval-team india

भारत-इंग्लैंड (India vs England) के बीच जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला ओवल (Oval) के मैदान पर खेला जाएगा. लॉर्ड्स टेस्ट में जीत हासिल कर जबरदस्त वापसी करने करने वाली टीम इंडिया को  लीड्स में पारी और 76 रन से हार का सामना करना पड़ा है. चौथे मैच की शुरूआत 2 सितंबर से होगी. इस मैच में दोनों ही टीमें सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेंगी. ऐसे में भारतीय टीम किस तरह से कमबैक करती है इस पर हर किसी की निगाहें गड़ी होंगी.

ओवल (Oval) के मैदान पर बेहद खराब रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

Oval

साल 2018 में भारत ने आखिरी बार इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था. जिसमें इंग्लैंड ने मेहमान टीम को 118 रनों से शिकस्त देते हुए मुकाबले को अपने नाम किया था. यानी कि इससे एक बात स्पष्ट है कि, आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane,) का इस मैदान पर प्रदर्शन बेहद खराब रहा था.

2018 में ओवल मैदान (Oval) पर खेले गए मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एलिस्टेयर कुक (71), मोईन अली (50) और जोस बटलर (89) की अर्धशतकीय पारी के दम पर 332 रन बनाए थे. इस दौरान भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 4, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट चटकाए थे. इसके बाद पहली पारी मे बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी बेहद खराब रही. दूसरे ही ओवर में धवन 1 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर अपना विकेट दे बैठे थे.

2018 में ऐसा रहा था दिग्गजों का रिकॉर्ड

photo 2021 08 23 11 41 26

धवन के पवेलियन जाने के बाद पुजारा-कोहली पर सभी की निगाहें गड़ी हुई थी. इस दौरान पुजारा ने 101 गेंदों का सामना करते हुए 37 रन की पारी खेली. विराट ने 70 गेंदों में 49 रन बनाए. तो वहीं ओवर (Oval) के मैदान पर अजिंक्य रहाणे बिना खाता खोले ही जेम्स एंडरसन की गेंद पर अपना विकेट दे बैठे. भारत हनुमा विहारी के 56 और रवींद्र जडेजा के नाबाद 86 रनों की बदौलत पहली पारी में 292 रन बनाने में सफल रहा था.

दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से ओवल (Oval) के मैदान पर एलिस्टेयर कुक ने 147 रन की पारी खेली. कप्तान जो रूट ने 125 रन बना डाले. इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन स्कोर खड़ा करते हुए अपनी पारी घोषित कर दी. 464 रन के जवाब में उतरी टीम इंडिया की ओर से दूसरी पारी में फिर से धवन 1 रन बनाकर एंडरसन की गेंद का शिकार हुए. इसके बाद ने भी एंडरसन की गेंद पर विकेट देकर बिना खाता खोले आउट हो गए.

ब्रॉड और एंडरसन के आगे टिक नहीं सके थे दिग्गज

Virat Kohli and James Anderson 2

इतना ही नहीं अगले ही ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड ने विराट कोहली को पहली ही गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इस मैच की पहली पारी में रहाणे खाता खोलने में नाकाम रहे थे तो दूसरी पारी में कोहली-पुजारा जीरो पर चलते बने. हालांकि केएल राहुल ने 149 और ऋषभ पंत ने 114 रन की पारी खेलते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया. लेकिन, भारत की हार को जीत में नहीं बदल सके और पूरी टीम 345 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.