कोरोना वायरस के चलते आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया. अगर आज दुनिया इस जानलेवा बीमारी से ना जूझ रही होती तो मौजूदा समय में क्रिकेट फैंस आईपीएल की चकाचौंध का आनंद उठा रहे होते.

अभी भी फैंस को साल के अंत में या टी20 विश्व कप के समय पर आईपीएल क आयोजन होने की पूरी पूरी उम्मीद ही. खैर आईपीएल होगा या नहीं इस पर अंतिम फैसला आना अभी बाकि है.

भले ही आईपीएल 2020 हो गया हो, लेकिन इस टूर्नामेंट से जुड़ी कई सारी दिलचस्प बातें और रिकार्ड्स आज भी हम सभी के साथ है. आये दिन हम आपके लिए कुछ ना कुछ ऐसे आंकड़े लेकर आते है, जिनसे आप अभी तक बिल्कुल अंजान थे.

ऐसा रिकॉर्ड जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी और हर साल टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप के अवार्ड से सम्मानित किया जाता है. अभी तक क्रिस गेल, डेविड वार्नर, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे बड़े नाम ऑरेंज कैप पर अपना कब्ज़ा कर चुके हैं.

इन सभी खिलाड़ियों के साथ साथ अन्य खिलाड़ियों ने भी ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा जरुर किया, लेकिन उसी वर्ष टीम को ट्रॉफी नहीं जीता पाए. वहीं इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी ऐसा भी हुआ जिसने जिस साल ऑरेंज कैप जीती उसी वर्ष वह आईपीएल टूर्नामेंट जीतने में भी कामयाब रहे.

उथप्पा ने रचा था इतिहास

दाएं हाथ के टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज रोबिन उथप्पा एक ही साल ऑरेंज कैप और आईपीएल जीतने वाले एकमात्र बल्लेबाज है. उथप्पा ने साल 2014 में केकेआर के लिए खेलते हुए यह कीर्तिमान स्थापित किया था.

2014 के आईपीएल में उथप्पा के बल्ले से 16 पारियों में 44 की औसत और 137.79 के स्ट्राइक रेट के साथ 660 रन आये थे और फाइनल में केकेआर की टीम ने किंग्स XI पंजाब को पूरे तीन विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया था.

अब राजस्थान का है हिस्सा

आईपीएल में रोबिन उथप्पा मुंबई इंडियन्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वारियर्स इंडिया और केकेआर की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. आईपीएल 2020 के लिए रोबिन उथप्पा को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने तीन करोड़ में खरीदा था.

आईपीएल के उथप्पा ने 177 मैच खेले है और उनके बल्ले से 130.5 के उम्दा स्ट्राइक रेट के साथ 4411 रन आये है. टूर्नामेंट में रोबिन उथप्पा के बल्ले से 156 छक्के भी निकल चुके है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...