India batsman Virendra Sehwag (R) congratulates teammate Sachin Tendulkar after a boundary during the quarter-final match of The ICC Cricket World Cup 2011 between India and Australia at The Sardar Patel Stadium, Motera in Ahmedabad on March 24, 2011. AFP PHOTO/Prakash SINGH (Photo credit should read PRAKASH SINGH/AFP/Getty Images)

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में बल्लेबाजों की यही तमन्ना होती है, कि वह हर ओवर में ज्यादा से ज्यादा रन बटोरें और इसी के चलते बल्लेबाज लिमिटेड ओवर क्रिकेट में काफी इनोवेटीव शॉट्स भी खेलते है.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में भारतीय टीम के चार ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों के नाम बताएंगे, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में एक ही ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाये थे.

आइये डालते है एक नजर भारत के ऐसे चार खिलाड़ियों पर जिन्होंने एक ही ओवर में बनाये है सबसे ज्यादा रन :

1. रोहित शर्मा-26 

भारतीय टीम के स्टार ओपनर बल्ल्लेबाज रोहित शर्मा भारतीय टीम के लिए एक ही ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले पर पहले स्थान में आते है.

भारतीय टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने साल 2013 में जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. उसमे रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज जेवियर डोहरटी के एक ही ओवर में 26 रन बना डाले थे.

2. वीरेंद्र सहवाग-26  

भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी इस लिस्ट में आते है. भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ एक मैच के दौरान एक ही ओवर में 26 रन बना डाले थे. सहवाग ने इस ओवर में अपने बल्ले से 5 चौके व एक छक्का लगाया था.

3 . जहीर खान-25  

शायद आप लोग इस लिस्ट में भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम देखकर चौक गये होंगे, लेकिन जहीर खान भी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते है. भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच के दौरान जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा के एक ही ओवर में 27 रन बटोर डाले थे.

जहीर ने ओलंगा के इस ओवर में चार गेंद पर लगातर चार छक्के लगाये थे. वही उन्होंने एक सिंगल लिया था इस तरह उन्होंने एक ओवर में अपने बल्ले से 25 रन बनाये थे, वही ओवर में दो रन भारतीय टीम को अतिरिक्त के रूप में मिले थे.

4. सचिन तेंदुलकर-24 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में एक ही ओवर में सबसे ज्यादा रन बटोरने के मामले पर चौथे स्थान में आते है.

सचिन तेंदुलकर ने अपनी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई 186 रन की पारी के दौरान न्यूजीलैंड के गेंदबाज क्रिस ट्रम्प के एक ही ओवर में 28 रन बटोर लिए थे जिसमे से 24 रन सचिन के ही बल्ले से निकले थे और 4 रन अतिरिक्त के थे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *