60569 lxtdfvxvfz 1497427267

मौजूदा समय में भारत विश्वक्रिकेट में उस मुकाम पर है जहां पहुंचना दुनिया की हर टाम का सपना होता है. फिलहाल भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर, वनडे में नंबर दो अौर टी-20 में तीसरे नंबर पर काबिज है. ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ है. पिछले कई सालों से भारतीय टीम इसी स्थान के आस पास रही है. इंडिया को हराने के लिए अच्छी-2 टीमों को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ता है.

लेकिन आज से तीन साल पहले भारत को एक कमजोर टीम से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी. दरअसल, ये साल था 2015. यहीं वो साल था जब टीम इंडिया के खिलाड़ियों को जलालत झेलनी पड़ी थी. आज ही के दिन जब भारतीय टीम और उनके खिलाड़ियों को बदनामी का घूंट पीना पड़ा.
466805912दरअसल, टीम इंडिया पहली बार द्विपक्षीय सीरीज खेलने बांग्लादेश गई थी. तीन मैचों की यह वनडे सीरीज मेजबान बांग्लादेश ने 2-1 से अपने नाम की. किसी को यकीन नहीं हुआ कि भारत जैसी मजबूत टीम बांग्लादेश के हाथों सीरीज हार जाएगी. लेकिन ऐसा ही हुआ था जब पूरे देश को शर्मसार होना पड़ा था. उस सीरीज में बांग्लादेशी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को धूल चटाई थी.

बता दें, जून 2015 में भारत ने बांग्लादेश दौरा किया था. तीन मैचों की इस वनडे सीरीज का दूसरा मैच 21 जून को ढाका में खेला गया. मैच से पहले बांग्लादेश का हौसला बुलंदियों पर था क्योंकि वह पहले वनडे में भारत को 79 रन से हराकर आए थे. इधर टीम इंडिया बांग्लादेश से हारकर सदमे में थी.
30916खैर दूसरे मैच में भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया, जोकि गलत साबित हुआ. पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही रोहित शर्मा आउट हो गए. इसके बाद धवन (53) और विराट कोहली (23) ने थोड़ा बहुत पारी को संभाला. मगर 12वें ओवर में कोहली के आउट होने के बाद रनों की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई. कप्तान धोनी ने इस मैच में 47 रन की पारी खेली. वर्षा प्रभावित इस मैच में भारत ने 45 ओवर में सिर्फ 200 रन बनाए. बांग्लादेशी गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने 6 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी थी. टीम के आधे से ज्यादा बल्लेबाज तो दहाई के अंक तक नहीं पहुंच सके.

फिर लक्ष्य का पीछा करने आई बांग्लादेश की टीम ने 6 विकेट शेष रहते यह मैच जीत लिया. इसी के साथ मेजबान ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली. हालांकि सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच भारत के नाम रहा, मगर बांग्लादेशी फैंस के लिए इससे बड़ी खुशी नहीं थी कि उनकी टीम ने पहली बार भारत को वनडे सीरीज में मात दी. इसके बाद तो टीम इंडिया का जमकर मजाक बनाया गया.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.