Olympic
Olympic

ओलंपिक (Olympic) में क्रिकेट को शामिल किए जाने को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा की जा रही है. फैंस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की मांग काफी लंबे अरसे से कर रहे हैं, क्योंकि क्रिकेट को पूरे विश्व में सबसे ज्यादा देखा और पसंद किया जाता है. वहीं अब ओलंपिक में क्रिकेट शामिल किए जाने को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. जिसमें IOC ने 9 खेलों में शॉर्टलिस्ट किया है, इन 9 खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया. जिसकी समीक्षा की जानी अभी बाकी है.

Olympic में क्रिकेट की होगी एंट्री

Cricket

ICC और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रयासों से ही 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को 22 साल बाद शामिल किया गया है. वहीं अब उम्मीद की जा रही है कि ओलंपिक के आगामी संस्करण (2028) में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने क्रिकेट को 9 उन शॉर्टलिस्ट खेलों में शामिल किया है.

जिनकी साल 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में शामिल करने के लिए समीक्षा की जाएगी. पिछले महीने आयोजन समिति ने आईसीसी से अपना पक्ष रखने को कहा था. हालांकि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को अंतिम फैसला साल 2023 में आ सकता है.

क्रिकेट के अलावा इन खेलों पर भी किया जा रहा है विचार

IND vs SA 4th T20

ओलंपिक (Olympic) में साल 2028 में कितने गेमों को शामिल किया जा सकता है. फिलहाल इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने इस बात की जानकारी साझा नहीं की है. वैसे ओलंपिक गेम्स में कुल 28 खेल शामिल होंगे जिनका फोकस युवाओं पर रहेगा, लेकिन IOC जिन 9 खेलों को शार्टलिस्ट किया है. उनमें क्रिकेट के अलावा ओबेसबॉल, फ्लैग फुटबॉल, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश, लाक्रोस और मोटरस्पोर्ट जैसे खेलों को शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.

ICC के सीईओ ने क्रिकेट पर दिया बड़ा बयान

Geoff-Allardice
Geoff Allardice

ICC के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने ओलंपिक (Olympic) में क्रिकेट को शामिल किए जाने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. उनका मानना है कि  क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाना चाहिए, क्योंकि कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का क्रेज और आकर्षण सबसे ज्यादा रहा है. हालांकि केवल महिला क्रिकेट को ही कॉमनवेल्थ गेम्स में जोड़ा गया है. ओलंपिक में दोनों महिला और पुरुष क्रिकेट को जोड़ने की उम्मीद जताई जा रही है.

One reply on “कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद अब ओलंपिक में क्रिकेट को जगह देने की चल रही है तैयारी, IOC ने खुद दिए बड़े संकेत”

Comments are closed.