icc cricket

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब लगातार टी20 मैचों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. जिसका असर टेस्ट और एकदिवसीय फोर्मेट में देखने को मिल रहा है. आने वाले समय में टी-20 क्रिकेट का महत्व और ज्यादा बढ़ने वाला है. ये आईसीसी के नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम में देखने को मिल रहा है. जो आईसीसी ने 2022 तक के लिए जारी किया है.

आईसीसी ने फ्यूचर टूर प्रोग्राम किया जारी 

wIg84WRtPy

आने वाले समय में आपको 5 मैच का एक भी एकदिवसीय सीरीज देखने को नहीं मिलेगा. जबकि टी20 क्रिकेट में 5 मैचों की सीरीज देखने को मिल सकती है. अब 3 मैच से ज्यादा की एकदिवसीय सीरीज नहीं खेली जा सकती है. आईसीसी ने अब 2022 तक के लिए फ्यूचर टूर प्रोग्राम जारी किया है.

जिसमें नजर आ रहा है की आने वाले समय में एकदिवसीय मैच की संख्या घट रही है जबकी टी20 मैच की संख्या बढ़ती जा रही है. जो इस एकदिवसीय फोर्मेट के लिए सही नहीं है. ये भी उस समय हो रहा है जब 2019 विश्व कप सबसे ज्यादा देखा क्रिकेट टूनामेंट घोषित हुआ है.

एकदिवसीय मैच कम होने से आईसीसी ने पल्ला झाड़ा 

आईसीसी

जब इस नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम के बारें में आईसीसी से पूछा गया तो टाइम्स ऑफ इंडिया से उनके अधिकारी ने कहा कि

” द्विपक्षीय सीरीज के बारें में दो देश के बोर्ड तय करते हैं. आईसीसी ने कम एकदिवसीय मैच के बारें में कुछ नहीं कहा है. लेकिन हमने टी20 क्रिकेट को आगे ले जाने की बात की है.”

उन्होंने आगे कहा कि

” 2023 विश्व कप से पहले हम एकदिवसीय मैच ज्यादा कराने के बारें में सोचेंगे. हम द्विपक्षीय सीरीज में ज्यादा हस्तक्षेप नहीं करते हैं, लेकिन हम उस समय कम से कम एकदिवसीय मैच खेलने के बारें में उनसे कहेंगे.”

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सुधार के बारें सोचना होगा 

t20 word cup lg

टेस्ट क्रिकेट में सुधार के लिए आये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दिग्गज कमियां बता रहे हैं. जिस पर आईसीसी ने कहा है की हम सुधार के बारें में सोच रहे हैं. अगला फ्यूचर टूर प्रोग्राम आएगा तो उसमें टेस्ट सीरीज को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अनुसार तैयार करने का पूरा प्रयास किया जायेगा.

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *