images 44
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

एक ही ODI मैच में किसी बल्लेबाज द्वारा शतक लगाने के साथ साथ 4 विकेट भी हासिल करना क्रिकेट में दुर्लभ उपलब्धियों में से एक है अभी तक इस उपलब्धि को केवल कुछ ही खिलाड़ियों ने प्राप्त किया हैं। ऐसा कई बार देखा गया है जब टीम का कप्तान पहली पारी में शतक लगाने वाले बल्लेबाज को दूसरी पारी में गेंद से किस्मत आजमाने के लिए गेंद उनके हाथों में थमाता है।

शतक लगाने के बाद बल्लेबाज पहले ही आत्मविश्वास में होता है उसी समय उस गेंदबाजी मिलने पर वह गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन करने का कोशिश करता हैं। आज हम कुछ ऐसे 5 प्लेयर देखेंगे जिन्होंने एक ही मैच में शतक लगाने के साथ 4 विकेट भी चटकाए हैं।

एक ही ODI मैच में शतक और 4 विकेट लेने वाले 5 खिलाड़ी :

1. तिलकरत्ने दिलशान

images 44

आपको बता दूँ एक एकदिवसीय मैच में शतक और चार विकेट लेने वाले प्लेयर की सूची में पूर्व श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान भी शामिल हैं। यूँ तो तिलकरत्ने दिलशान अपने विस्फोटक सलामी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे मगर वह कभी कभी अपनी गेंदबाजी से भी कमाल कर देते थे। पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी ने ये उपलब्धी 2011 विश्व कप के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में हासिल की।

इस मैच में श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करना का मौका मिला था, जिसमें तिलकरत्ने दिलशान ने बतौर सलामी बल्लेबाजी आकर 131 गेंदों में 144 रन बनाया। इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 1 छक्का लगाया। जब उन्हें गेंदबाजी करने का मौका मिला तब ऑफ स्पिनर ने तीन ओवर में केवल 4 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse