NZ vs BAN

NZ vs BAN: न्यूजीलैंड और बांग्लादेश (NZ vs BAN) के बीच माउंट माउंगानुई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेशी टीम (Bangladesh Cricket Team) ने न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team)  को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. 21 सालों में न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की यह पहली टेस्ट जीत है.

यह तीनों फॉर्मेट में बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में पहली जीत है. इससे पहले बांग्लादेश की टीम ने न्यूजीलैंड की धरती पर 9 टेस्ट, 16 वनडे और 7 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले थे.  इन सभी मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

बांगलादेश ने रचा इतिहास

NZ vs BAN

2 मैचो की टेस्ट सीरीज (NZ vs BAN) के पहले मैच में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की यह पहली टेस्ट जीत है. बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच साल 2001 में खेला था. तब से इन दोनों देश के बीच कुल 16 टेस्ट मैच खेले गए थे. जिसमे 12 मैचों में न्यूजीलैंड को जीत मिली थी, वहीं 3 मुकाबले ड्रॉ रहे थे.

इस जीत के साथ बांग्लादेश साल 2011 के बाद न्यूजीलैंड को उसके घर में टेस्ट मैच हराने वाली पहली एशियाई टीम बन गयी है. इससे पहले ये कारनामा आज से 10 साल पहले पाकिस्तानी टीम (Pakistan Cricket Team) ने किया था. कीवी टीम लगभग पांच साल बाद अपनी सरजमीं पर कोई टेस्ट मैच हारी है. न्यूजीलैंड को उनकी सरजमीं पर बांग्लादेश से पहले साल 2017 साउथ अफ्रीका ने हराया था.

8 विकेट से जीती बांग्लादेश

NZ vs BAN

पहले टेस्ट मैथ (NZ vs BAN) के आखिरी दिन आज अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 147 रनों से आगे खेलने उतरी न्यूजीलैंड 169 रनों पर आलआउट हो गयी. बांग्लादेश के लिए इबादत हुसैन (Ebad0t Hossein) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट झटके.

इस तरह से बांग्लादेश को इस मैच को जीतने के लिए 40 रनों का आसान सा लक्ष्य मिला. जिसे उन्होंने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इससे पहले बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 458 रन बनाकर 130 रन की बढ़त हासिल की. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 328 रन बनाए थे.