New Zealand Test Team VS AP

IND vs NZ 2021: टी20 सीरीज में 3-0 की शर्मनाक हार की बाद न्यूजीलैंड की टीम अब भारतीय टीम के खिलाफ 2 टेस्ट मैचो की सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. सीरीज (IND vs NZ) का पहला टेस्ट 25 नवम्बर से कानपूर में खेला जाएगा. तो वही दूसरा मुकाबला मुंबई में खेला जान है. टी20 सीरीज में आराम करने के बाद टेस्ट सीरीज के लिए कप्तान विलियमसन (Kane Williamson) और काइल जेम्मिसन (Kyle jamieson) की वापसी हुई है. तो वही अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर की भी टीम में वापसी हुई है.

भारतीय उपमहाद्वीप की स्पिन की मददगार पिचों पर न्यूजीलैंड की टीम पहले मुकाबलें में अपनी प्लेयिंग-11 में 3 स्पिन गेंदबाजो को शामिल कर सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि, कानपूर में होने वाले पहले मुकाबलें के लिए न्यूजीलैंड की प्लेयिंग-11 कैसी हो सकती है.

पहले मुकाबलें की लिए न्यूजीलैंड की टीम में इन 11 खिलाडियों को मिल सकती है जगह

1. टॉम लाथम

IND vs NZ

IND vs NZ टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबलें में न्यूजीलैंड के लिए अनुभवी बल्लेबाज टॉम लाथम (Tom Latham) ओपनिंग करते हुए नजर आने वाले है. साल 2014 में न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू करने वाले इस बाएं हाथ के कलात्मक बल्लेबाज ने टीम के अभी तक कुल 59 टेस्ट मुकाबलें खेले है. इस दौरान उनके बल्ले से कुल 4056 रन निकले है. औसत 41.38 का रहा है. सर्वाधिक स्कोर 212 रहा है.

लाथम को स्पिन गेंदबाजी को खेलने में महारत हासिल है. ऐसे में इस सीरीज में वो टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते है. भारतीय टीम के खिलाफ लाथम अभी तक 7 मुकाबलें खेल चुके है इन मुकाबलों में उन्होंने कुल 384 रन बनाए है.

2. विल यंग

IND vs NZ

कानपूर में होने वाले पहले टेस्ट मुकाबलें में अनुभवी बल्लेबाज टॉम लाथम के साथ युवा बल्लेबाज विल यंग (Will Young) को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. 2020 में लाथम की कप्तानी में ही न्यूजीलैंड के लिए अपना डेब्यू करने वाले इस दायें हाथ के युवा बल्लेबाज ने अभी तक कुल 3 टेस्ट मुकाबलें खेले है. इन मुकाबलों में उन्होंने कुल 34.50 की औसत से कुल 138 रन बनाए है. सर्वाधिक स्कोर 82 रहा है. हालाँकि भारतीय टीम के खिलाफ यह उनका पहला मुकाबला होगा.

3. केन विलियमसन

kane williamson-WTC

टी20 सीरीज में आराम करने के बाद 2 टेस्ट मैचो की सीरीज (IND vs NZ) के लिए कप्तान विलियमसन (Kane Williamson) टीम में वापस आ गए है. कानपूर में होने वाले पहले मुकाबलें में वो टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे. इस पुरे सीरीज में कप्तान विलियमसन की भूमिका काफी अहम् होने वाली है. क्युकि उनके पास इन परिस्थितियों में खेलने का एक अच्छा खासा अनुभव है. विलियमसन ने भारतीय टीम के खिलाफ खेले 12 मुकाबलों की 22 पारियों में कुल 829 रन बना चुके है.

बात अगर विलियमसन के पुरे टेस्ट करियर कि की जाए तो उन्होंने अभी तक कुल 85 मुकाबलों की 148 पारियों में कुल 7230 रन बना चुके है. सर्वाधिक स्कोर 212 रहा है. हाल ही में हुए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को फाइनल में हराकर तोफ्य पर कब्ज़ा किया था.

4. रोस टेलर

Test Championship Ross Taylor

न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रोस टेलर (Ross Taylor), भारत के खिलाफ होने वाली 2 टेस्ट मैचो की (IND vs NZ) सीरीज में टीम के लिए काफी अहम् भूमिका निभाते हुए नजर आयेंगे. टेलर ने अभी तक अपने टेस्ट करियर में 108 मुकाबलें खेलते हुए कुल 7564 रन बनाए है. तो वही भारतीय टीम के किलाफ भी इनका रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. भारत के खिलाफ खेले 15 मुकाबलों में टेलर के बल्ले से कुल 870 रन निकले है.

दायें हाथ का यह बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में फिलहाल टीम से बाहर चल रहा है. लेकिन टेस्ट और वनडे क्रिकेट में अभी भी वो टीम के एक अहम् सदस्य है. टेलर को स्पिन गेंदबाजी को खेलने में महारत हासिल है. तो वही यहाँ की कंडीशन का भी उन्हें अच्छा ख़ासा अनुभव है. ऐसे में मजबुत भारतीय टीम के सामने उनकी जिम्मेदारी काफी बढ़ जायेगी.

5. हेनरी निकोलस

jpg 14

साल 2016 में न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज हेनरी निकोलस (Henry Nicholls) ने टीम के लिए अभी तक में कुल 40 मुकाबले खेले है. इन मुकाबलों की 59 पारियों में उनके नाम कुल 2264 रन है. औसत 42.71 का रहा है. सर्वाधिक स्कोर 174 है.

हालाँकि भारतीय टीम के खिलाफ उनके रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं रहे है. भारत के खिलाफ खेलते हुए निकोलस 4 मुकाबलों में केवल 68 रन ही बना पाए है. लेकिन बाएं हाथ के इस  बल्लेबाज ने पिछले कुछ सालों में न्यूजीलैंड के लिए जिस तरह का प्रदर्शन किया है. ऐसे में पहले टेस्ट मैच में उनको जगह मिलना लगभग तय है.

6. टॉम बलंडेल

IND vs NZ

इस साल के जून महीने में हुई आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली जीत के बाद टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग ने संन्यास की घोषणा कर दी थी. जिसके बाद युवा बल्लेबाज टॉम बलंडेल (Tom blundell) को बतौर विकेटकीपर, कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट मुकाबलें (IND vs NZ) में जगह मिलना लगभग तय है.

साल 2017 में न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू करने वाले इस दायें हाथ के युवा बल्लेबाज ने अभी तक अपने करियर में 11 मैचो की 17 पारियों में कुल 572 रन बनाए है. साल 2020 में भारतीय टीम के साथ हुई 2 टेस्ट मैचो की घरेलु सीरीज में इस युवा बल्लेबाज ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पुरे सीरीज में 39 की औसत से 117 रन बनाए है.

7. रचिन रविन्द्र

1617855142623

भारतीय मूल में युवा खिलाड़ी रचिन रविन्द्र (Rachin Ravindra) कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट मैच (IND vs NZ) में न्यूजीलैंड के लिए अपना डेब्यू करते हुए नजर आ सकते है. बाएं हाथ से बल्लेबाज और बाएं हाथ से ही स्पिन गेंदबाजी करने वाले रविन्द्र ने न्यूजीलैंड के लिए अभी तक कुल 6 टी20 मुकाबलों में हिस्सा लिया है. तो वही टेस्ट क्रिकेट में अभी भी उन्हें अपने डेब्यू का इन्तजार है. भारत की स्पिन गेंदबाजी की मददगार पिच को देखते हुए पहले मुकाबलें में उनका डेब्यू होना लगभग तय है.

8. विलियम सोमेरविल्ले

William Somerville

भारतीय उपमहाद्वीप की स्पिन गेंदबाजी की मददगार पिच को देखते हुए पहले मुकाबलें न्यूजीलैंड की टीम में 3 स्पिन गेंदबाजों का खेलना तय है. ऐसे में दायें हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज विलियम सोमेरविल्ले (William Somerville) का खेलना लगभग तय है. साल 2018 में न्यूजीलैंड के लिए अपना डेब्यू करने के बाद उन्हें अभी तक कुछ ख़ास मौके नहीं मिले है. इन 3 सालों में विलियम ने अभी तक बस 4 मुकाबलें ही खेले है. जिसमे उनके नाम कुल 15 विकेट दर्ज है. तो वही भारतीय टीम के खिलाफ अभी तक उन्होंने कोई भी मुकाबला नहीं खेला है.

9. अजाज़ पटेल

1542628523 Ajaz patel icc

भारतीय उपमहाद्वीप की स्पिन गेंदबाजी की मददगार पिच को देखते हुए टीम के अनुभवी स्पिन गेंदबाज अजाज़ पटेल (Ajaz patel) टीम के लिए एक ख़ास भूमिका निभाते हुए नजर आयेंगे. न्यूजीलैंड के लिए अभी तक खेले गए 9 टेस्ट मुकाबलें में अभी तक पटेल ने कुल 26 विकेट हासिल किये है. तो वही भारतीय टीम के खिलाफ उन्होंने अभी तक केवल 1 मुकाबला ही खेला है, जिसमे वो विकेट लेने में कामयाब नहीं हो पाए थे.

10. काइल जेमिसन 

kyle jamieson-sachin

टी20 सीरीज में आराम करने के बाद काइल जेमिसन (Kyle Jamieson) टेस्ट मैच (IND vs NZ) के लिए पूरी तरह से तैयार है. 6.8 फीट लम्बे इस युवा तेज गेंदबाज ने अभी तक अपने टेस्ट करियर में कुल 8 मुकाबलें खेले है. जिसमे उन्होंने कुल 46 विकेट लिए है. भारतीय टीम के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली जीत में जेमिसन का एक ख़ास योगदान रहा था. जिसके बाद उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया था. तो वही भारतीय टीम के खिलाफ खेले 3 मुकाबलों में जेमिसन अभी तक कुल 16 विकेट ले चुके है.

11. नील वेगनर

niel

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वेगनर (Neil Wagner) ने पिछले कुछ सालों में टीम के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. वेगनर ने अभी तक के अपने टेस्ट करियर में 54 मुकाबलें खेले है. इन मुकाबलें में उनके नाम 229 विकेट दर्ज है. तो वही भारतीय टीम के खिलाफ खेले गए 6 मिचो में वेगनर ने कुल 21 विकेट हासिल किये हैं.