भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला शुरू हो चुकी हैं. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट गॉल के मैदान पर खेला जा रहा हैं. जहाँ फ़िलहाल तक मेहमान भारतीय टीम का पलड़ा ज्यादा भारी दिखाई दे रहा हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि मैच की शुरुआत भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतने के साथ हुई थी और टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया था.

मेहमान टीम का दबदबा 

pc: getty images

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 600 रन बनाये. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन {190}, चेतेश्वर पुजारा {153} ने बड़ी शतकीय पारी खेली, जबकि टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे {57} और ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या {50} ने भी मैच में अच्छे हाथ दिखाए. श्रीलंका के लिए तेज गेंदबाज़ नुवान प्रदीप ने सबसे ज्यादा 6 विकेट हासिल किये.

कोहली को आउट कर खुश हुए प्रदीप 

photo credit : Getty images

मैच में 6 विकेट लेने वाले नुवान प्रदीप ने बढ़िया गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया और टीम के बड़े बड़े खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया. सबसे ख़ास बात यह रही, कि नुवान प्रदीप ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को भी अपना शिकार बनाया. विराट कोहली को आउट करने के बाद प्रदीप ने मीडिया से बात करते हुए कहा, कि ‘विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से हैं और इस बात में कोई शक भी नहीं हैं. मुझे इस बात की ख़ुशी हैं, कि मैं उन्हें सस्ते में आउट करने में सफल रहा. विराट कोहली के खिलाफ हमने काफी सारी रणनीति बनाई थी और मुझे ख़ुशी हैं, कि हमारी रणनीति सफल रही और कोहली जल्दी आउट हो गये. विराट को आउट करने के ख़ुशी में शब्दों में बयान नहीं कर सकता.”

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि नुवान प्रदीप ने विराट कोहली {3} रन के स्कोर पर आउट किया. नुवान प्रदीप ने विराट कोहली को एक शोर्ट पिच गेंद डाली और उस गेंद को हुक करने के चक्कर में कोहली विकेट के पीछे अपना कैच दे बैठे और आउट हो गये.

अपने प्रदर्शन को लेकर भी बोले 

 

(Photo credit should /Getty Images)

मैच में नुवान प्रदीप ने 132 रन देकर 6 बड़े विकेट हासिल किये. अपने प्रदर्शन को लेकर मीडिया से बात करते हुए नुवान ने कहा, कि ‘यह एक बढ़िया उपलब्धि हैं. मेरे लिए शुरुआत अच्छी नही रही थी. मगर लगातार ओवर करने के कारण मैंने अपनी लय हासिल की. मैंने इससे पहले कई बार पारी में चार विकेट लिए, लेकिन थक जाने के कारण कभी भी पांच विकेट नहीं ले पाया. इस बार मैंने अपनी कमजोरी पर काम किया और पांच विकेट हासिल किये. हम एक योजना के साथ मैदान पर उतरे थे, लेकिन भारत की बल्लेबाज़ी और पिच को देखते हुए हमे अपनी सारी रणनीति बदलनी पड़ी. इस बात को स्वीकार करने में शर्म नहीं हैं, कि हमने काफी गलतियाँ की हैं.”

आप सभी के लिए बता दे, कि नुवान प्रदीप अभी तक खेले अपने 25 टेस्ट मैचों में 67 विकेट हासिल कर चुके हैं. जिस तरह से नुवान प्रदीप ने एक शोर्ट बॉल से भारतीय कप्तान का शिकार किया, उससे हम यही कहेंगे, कि आने वाले मैचों में विराट कोहली को इस युवा तेज गेंदबाज़ से बचकर ही रखना पड़ेंगा नहीं, तो कहीं विराट कोहली की सारी कमजोरियां कहीं जग जाहिर ना हो जाए.

आइये आपको दिखाते हैं, नुवान ने कैसे किया था कोहली का शिकार:

(Photo by : Getty Images)

नुवान प्रदीप की शोर्ट गेंद पर विराट कोहली हुक शॉट खेलने के लिए गये थे. मगर विकेट के पीछे विकेटकीपर निरोषण डिकवेला को अपना आसान सा कैच थमा बैठे.

 (Photo by : Getty Images)

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *