पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ का मानना ​​है कि अनुभवी बाबर आज़म की तुलना विराट कोहली से करना सही नहीं है. यूसुफ ने कहा कि कोहली एक दशक से अधिक समय से खेल रहे हैं और उनके साथ बाबर आजम की तुलना करना समझदारी नहीं है.

कोहली ने अपने करियर में एक लंबा सफर तय किया है और इसमें कोई शक नहीं है कि पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान के पास अभी भी बहुत कुछ करने की क्षमता है.

कोहली के नक्शेकदम पर बाबर

बाबर आजम

विराट कोहली ने बीते वर्षों में क्रिकेट में दुनिया में बहुत नाम कमाया है. वर्तमान भारतीय कप्तान ने 2008 में अपने करियर शुरुआत की, जबकि आज़म ने 2015 में बड़े मंच पर कदम रखा. हालांकि, क्रिकेट पंडित दोनों बल्लेबाजों की तुलना करने से कतराते हैं.

बाबर आज़म ने पिछले काफी सालों में लगातार बढ़िया प्रदर्शन कर खुद को कोहली के करीब खड़ा करने की पूरी कोशिश की है. इसके अलावा दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कुछ रिकॉर्ड्स में कोहली को पीछे छोड़ दिया है.

आज़म ने क्रमशः 21, 45 और 68 पारियों में 1000, 2000 और 3000 एकदिवसीय रन पूरे किए थे. दूसरी ओर, कोहली क्रमशः 24, 53 और 78 पारियों में एक ही उपलब्धि हासिल कर पाए.

क्या कहते है युसूफ

पाकिस्तान के लिए 24 टेस्ट और 15 एकदिवसीय शतक लगाने वाले मोहम्मद युसूफ ने स्पोर्ट्स स्टार से बात करते हुए अपने बयान में कहा,  

“बाबर जवान है. कई लोग उनकी तुलना विराट कोहली से करते हैं. लेकिन मुझे लगता है कि यह सही नहीं है क्योंकि कोहली ने अधिक मैच खेले हैं और वह अधिक अनुभवी हैं – क्योंकि वह 2008-2009 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं.

बाबर को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है. दोनों बेहतरीन खिलाड़ी हैं, इसमें कोई शक नहीं है. यदि आप उनके करियर के शुरुआती चरणों को देखें, तो दोनों लगभग समान रहे है. लेकिन बाबर को कुछ और समय की आवश्यकता होगी क्योंकि कोहली ने उनसे लगभग आठ या नौ साल अधिक खेला है.

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बाबर एक ठोस बल्लेबाज है, लेकिन इसकी तुलना करना सही नहीं है क्योंकि दोनों अपने-अपने क्षेत्र के ज़बरदस्त (ठोस) खिलाड़ी हैं. कोहली इस समय नंबर 1 हैं, वह एक महान खिलाड़ी हैं.”

कैसा है दोनों का ट्रैक रिकॉर्ड

पाकिस्तान के 25 वर्षीय स्टाइलिश बल्लेबाज ने 74 वनडे मैचों में 54.17 की शानदार औसत से 3359 रन बनाए हैं. वही दूसरी तरह वनडे फॉर्मेट में विराट कोहली का रिकॉर्ड बेहद ही आकर्षक रहा है, विराट ने 248 मैचों में 59.33 की औसत से 11867 रन बनाए हैं.

कोहली खेल के तीनों रूपों में 50 से अधिक की औसत से रन बनाने वाले एकमात्र अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज हैं जबकि बाबर के पास सीमित ओवरों के प्रारूप में 50 से अधिक का औसत है.

विराट कोहली ICC ODI रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं जबकि बाबर आज़म ICC T20I रैंकिंग में शून्य स्थान पर हैं.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...