nitish rana-IPL

आईपीएल 2021 (IPL 2021) का तीसरा मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राउडर्स के बीच चेन्नई में खेला गया था. इस मुकाबले में टॉस जीतकर डेविड वॉर्नर ने पहले फिल्डिंग करने का फैसला करते हुए इयोन मोर्गन को बल्लेबाजी का न्योता दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने नितीश राणा (Nitish rana) की 80 रन की पारी की बदौलत 6 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए थे. जिसका पीछा करने उतरी हैदराबाद 10 रन से हार गई थी.

ओपनिंग पारी में राणा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

nitish rana

कोलकाता की तरफ से ओपनर के तौर पर शुभमन गिल के साथ पारी का आगाज करने उतरे राणा ने धुंआधार बल्लेबाजी की. एक तरफ से टीम की पारी को संभालते हुए उन्होंने आखिर तक एक छोर से विकेट बचाए रखा. हालांकि अंत में हिटिंग के चक्कर में राणा नबी की गेंद पर विजयशंकर को कैच दे बैठे. पहले नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नितीश राणा (Nitish rana) ने 142.86 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 56 गेंद पर 80 रन बनाए.

80 रन की पारी में राणा के बल्ले से 9 चौके और 4 लंबे छक्कों की बरसात हुई थी. केकेआर की तरफ से पहली बार ओपनिंग पारी में राणा ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. आईपीएल करियर में 5वें नंबर से लेकर पहले नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए राणा ने बड़ा कीर्तिमान हासिल किया है. ऐसा करने वाले वो तीसरे अनकैप्ड बल्लेबाज बन गए हैं.

शेन वाट्सन, रोहित शर्मा की लिस्ट में शामिल हुए राणा

photo 2021 04 12 12 13 40

इससे पहले इस लिस्ट में शेन वाट्सन और रोहित शर्मा का नाम शामिल था. जिन्होंने पहले नंबर से लेकर 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सभी पोजिशन पर अर्धशतकीय या उससे ज्यादा रन की पारी खेली है. केकेआर की तरफ से नितीश राणा (Nitish rana) ने इस साल (आईपीएल 2021) ओपनिंग करते हुए पहली बार  हैदराबाद के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय (80) पारी खेली.

हालांकि इससे पहले बीते साल उन्होंने सीएसके, राजस्थान और पंजाब के खिलाफ ओपनिंग पारी खेली थी. लेकिन, कुछ खास कारनामा नहीं कर पाए थे. साल 2019 में राणा ने 5वीं पोजिशन पर बल्लेबाजी करते हुए पहली बार आरसीबी के खिलाफ अर्धशतकीय (85) पारी खेली थी. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 22 पारियां खेल चुके हैं. लेकिन उनके बल्ले से 2 ही अर्धशतक (63) निकला है. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 23 पारी में कुल 5 अर्धशतक लगाए हैं.

ऐसा रहा वाट्सन और हिटमैन का रिकॉर्ड

photo 2021 04 12 12 15 32

नितीश राणा (Nitish rana) के अलावा बात करें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की तो उन्होंने अब तक आईपीएल में 47 ओपनिंग पारी खेली है और 11 अर्धशतक जड़े हैं. तीसरे नंबर पर 40 पारी में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 7 अर्धशतक जड़े हैं. चौथे नंबर पर 86 पारी में बल्लेबाजी करते हुए 19 अर्धशतकीय पारी खेली है. जबकि 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 2 अर्धशतक ठोके हैं.

शेन वाट्सन (shane watson) के आईपीएल में अर्धशतकीय रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने ओपनिंग पारी में कुल 10 अर्धशतक जड़े हैं. तीसरी पोजिशन पर उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 3 अर्धशतक ठोके हैं. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के दौरान उनके बल्ले से कुल 7 हाफ सेंचुरी निकली है. 5वें नंबर पर उनके बल्ले से सिर्फ 1 ही अर्धशतक निकल पाया है.