Nicholas Pooran

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने 22 अप्रैल को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास का ऐलान किया था। इसके बाद वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड एक सामने नया कप्तान नियुक्त करने की चुनौती थी। आज यानी 3 मई को आखिरकार बोर्ड ने इस मसले पर निर्णय लेते हुए बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को विंडीज टीम की लिमिटेड ओवर की कप्तानी सौंप दी है।

Nicholas Pooran होंगे वेस्टइंडीज के अगले कप्तान

Nicholas Pooran

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की ओर से निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को टी20 और वनडे फॉर्मेट की कप्तानी सौंपने की जानकारी ट्विटर के जरिए साझा की गई है। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने प्रेस रिलीज में कहा है कि उनकी नियुक्ति 2022 में होने वाले ICC पुरुष T20 वर्ल्ड कप और अक्टूबर 2023 में ICC पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप तक के लिए की गई है। वहीं, शाई होप को ODI टीम के उप-कप्तान के रूप में चुना गया है। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से कहा गया कि

‘निकोलस पूरन एक विशेष रूप से प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं, और सफेद गेंद में कप्तानी संभालने के लिए सही व्यक्ति हैं. हमें विश्वास है कि वह तेजी से और सफलतापूर्वक नेतृत्व सीखने की अवस्था पर चढ़ना जारी रखेंगे. मैं वेस्टइंडीज क्रिकेट के सभी हितधारकों से निकोलस को वह समर्थन और प्रोत्साहन देने की अपील करता हूं जिसके वह हकदार हैं.”

Nicholas Pooran ने कप्तान बनने के बाद दी प्रतिक्रिया

Nicholas Pooran

इसके साथ ही आपको बता दें कि निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं। लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में इस खिलाड़ी ने विस्फोटक शैली से अपनी पहचान बनाई है। वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए पूरन ने 37 वनडे मैचों में 40 की शानदार औसत के साथ 1121 रन बनाए। वहीं टी20 में 57 मैच खेलते हुए पूरन के नाम 1193 रन है। कप्तान बनने के बाद निकोलस ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि,

“मैं वास्तव में वेस्टइंडीज टीम का कप्तान नियुक्त होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं खेल के कई दिग्गजों के नक्शेकदम पर चल रहा हूं जिन्होंने वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए एक अद्भुत विरासत बनाई है। यह वास्तव में एक प्रतिष्ठित भूमिका है, क्योंकि क्रिकेट वह शक्ति है जो हम सभी वेस्ट इंडीज को एक साथ लाती है। कप्तान बनना वास्तव में मेरे अब तक के करियर का मुख्य आकर्षण है और मैं अपने प्रशंसकों और वफादार समर्थकों के लिए मैदान पर टीम को आगे बढ़ाना चाहता हूं।”