120527 muttiah muralitharan

क्रिकेट जगत में एक दौर था जब अच्छे-अच्छे दिग्गज बल्लेबाज इस लंकाई स्पिनर के सामने आने से कतराते थे. गजब का खौफ था बल्लेबाजों के अन्दर इस गेंदबाज का. जिस करिश्माई ढंग से यह बल्लेबाजों को नाच नाचता था वह शायद ही अब देखने को मिले. ऐसा इसलिए क्योकिं इस लंकाई गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से बहुत पहले ही सन्यास ले लिया. श्रीलंका के गेंदबाज की मैं इतनी तारीफ कर रहा हूं तो शायद आप भी मेरी बातों तक पहुंच ही गए होंगे. जी हां, हम महँ बात कर रहे श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन की.

आज जब भी क्रिकेट में रिकॉर्ड की बात आती है, तो मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है. बात चाहे टेस्ट क्रिकेट की हो या वनडे. क्रिकेट की दोनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इस सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर के नाम है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर मुरली ने कुल 1347 विकेट अपने नाम किए.

download 1017 अप्रैल 1972 को श्रीलंका के केंडी में जन्मे मुथैया मुरलीधरन के पूर्वज तमिलनाडु से यहां पहुंचे. वह तमिल आबादी के साथ साथ पूरे श्रीलंका के हीरो हैं. मुरलीधरन की पत्नी तमिलनाडु की ही रहने वाली हैं. अगस्त 1992 में मुरलीधरन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट खेलकर की. उन्होंने अपना पहला वनडे मैच 1993 में भारत के खिलाफ खेला. बड़ी बात ये है कि अंतिम मैच भी उन्होंने भारत के खिलाफ ही खेला.

जन्मदिन पर भज्जी का मुरली को बधाई संदेश

आज 17 अप्रैल यानि इस महान गेंदबाज का जन्मदिन है. इस अवसर पर दुनिया भर से बधाईयों का ताता लगा हुआ है. इसी क्रम में टीम इंडिया के स्पिनर हरभजन सिंह ने मुरली धरन को बधाई दिया. उन्होंने ट्विटर पर बधाई संदेश भेजते हुए लिखा,

“टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले और लंका के मैच जिताऊ गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. इस शानदार खिलाड़ी का मैं फैन रहा हूं. मैं आपको जन्मदिन के अवसर पर ढ़ेरों शुभकामनाएं देता हूं. हमेशा आप खुश रहे. ढेरों प्रेम आपको.”

आज मुरली के जन्मदिन के अवसर पर उन्हें तमाम लोगों ने बधाई संदेश भेजा है. क्रिकेट श्रीलंका समेत आईसीसी ने भी ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *