New Zealand Team, IND vs NZ

T20 World Cup 2021 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड (England vs New Zealand) के बीच अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेला गया। मैच की शुरुआत केन विलियमसन के टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी England ने 167 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया। जवाब में कीवी टीम ने आखिर में रोमांचक तरीके से लक्ष्य को हासिल करके 6 विकेट से जीत अपने नाम की।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

england vs new zealand
england vs new zealand

England vs New Zealand के बीच अबु धाबी के मैदान पर एक बेहतरीन सेमीफाइनल मैच खेला गया। इस मैच में जब टॉस के लिए सिक्का उछला, तो गिरा न्यूजीलैंड के पक्ष में। जहां, कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इंग्लैंड को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कीवी कप्तान सेम प्लेइंग इलेवन के साथ उतरे, वहीं इंग्लिश टीम में जेसन रॉय की जगह सैम बिलिंग्स को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला।

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जोस बटलर (विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, मोइन अली, इयोन मॉर्गन (कप्तान), सैम बिलिंग्स, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।

England ने दिया 167 का लक्ष्य

England vs new zealand
England vs new zealand

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड क्रिकेट टीम को भले ही अच्छी शुरुआत ना मिली हो, लेकिन टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया। इंग्लैंड को पहला झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा, जो 13 (17) के स्कोर पर एडम मिल्न का शिकार हो गए। इसके बाद जोस बटलर को ईश सोढ़ी ने 29 (24) रन पर चलता कर दिया।

लेकिन फिर तीसरे विकेट के लिए डेविड मलान और मोईन अली के बीच 63रनों की साझेदारी हुई, तभी इस साझेदारी को तोड़ते हुए टिम साउथी ने मलान को 41 (30) पर आउट किया। मगर मोईन क्रीज पर डटे रहे। इसके बाद लियाम लिविंगस्टोन 10 गेंदों पर 17 रन बनाकर जिमी नीशम का शिकार हुए।

आखिर में कप्तान इयोन मोर्गन 4* (2) और मोईन अली 51 (37) रन पर पवेलियन लौट गए। इस तरह England की टीम ने 4 विकेट खोकर 166 रन बोर्ड पर लगा दिए। New Zealand की ओर से एडम मिल्न, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और जिमी नीशम ने एक-एक विकेट चटकाए।

New Zealand ने 5 विकेट से जीता मैच

England vs New Zealand

England के दिए 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि पावर प्ले में ही मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन के रूप में कीवी टीम ने दो बड़े विकेट गंवा दिए। गप्टिल को पहले ही ओवर में क्रिस वोक्स ने 4 (3) पर चलता किया और इसके बाद तीसरे ही ओवर में वोक्स ने कप्तान विलियमसन को 5 (11) पर पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद डैरेन मिचेल और डेवॉन कॉन्वे ने न्यूजीलैंड को दोबारा मैच में लाकर खड़ा किया और 83 रनों की साझेदारी की। डेवॉन कॉन्वे ने शुरुआत में सेट होने के लिए वक्त लिया और फिर उन्होंने जैसे ही प्रहार शुरु किया, तभी लियाम लिविंगस्टोन ने उन्हें 46 (38) के स्कोर पर चलता कर कीवी टीम को तीसरा झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए ग्लेन फिलिप 2 (4) रन पर आउट हो गए। लेकिन फिर जिमी नीशम ने 11 गेंदों पर 27 रन बनाकर कीवी टीम की मैच में वापसी कराई।

आखिर में डैरेन मिचेल ने गियर को बदला और 47 रन पर नाबाद 72 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया और कीवी टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप में पहली बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई।