New Zealand vs Australia
New Zealand vs Australia

New Zealand vs Australia के बीच T20 World Cup 2021 का फाइनल मुकाबला रविवार को दुबई के मैदान पर खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने अब तक टी20 विश्व कप में खिताब नहीं जीता है, इसलिए यकीनन विश्व को एक नई चैंपियन टीम मिलने वाली है। दोनों ही टीमों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ फाइनल में जगह बनाई है। तो आइए मैच से पहले आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देते हैं कि मौसम व पिच का हाल कैसा रहेगा और संभावित इलेवन में क्या हो सकता है कोई बदलाव।

New Zealand को खेलना होगा अग्रेसिव

New Zealand
New Zealand

New Zealand के टॉप ऑर्डर बैट्समैन डेवॉन कॉन्वे रूल्ड आउट हो चुके हैं, जिसके बाद अब टिम सैफर्ट की वापसी की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि इस बदलाव के साथ टीम आसानी से सामनजस्य बैठाना चाहेगी, ताकि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में टक्कर दें।

केन विलियमसन के पास एक शानदार गेंदबाजी लाइन-अप है, तो टीम के गेंदबाजों को किफायती गेंदबाजी करनी होगी। वहीं बल्लेबाजों को टॉप ऑर्डर में भी आक्रामकता के साथ पारी खोलनी होगी, ताकि वह टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकें। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि इस मैच में भी टॉस काफी अहम होगा।

ऑस्ट्रेलिया के पास रहेगा इडवांटेज

New Zealand vs Australia
New Zealand vs Australia

वैसे तो दोनों ही टीमें अपना पिछला मुकाबला जीतकर आ रही हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को दुबई के मैदान पर ही हराया है और फाइनल मुकाबला भी दुबई में ही खेला जाने वाला है। ऐसे में New Zealand के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के पास कंडीशंस का एडवांटेज रहेगा।

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से तैयार दिख रही है। मगर गेंदबाजों को इस मुकाबले में बेहतरी के साथ उतरना होगा, क्योंकि पिछले मैच में पाकिस्तान ने उनके खिलाफ बड़ा स्कोर बना लिया था। यदि फाइनल मुकाबले में कीवी टीम पर थोड़ी भी ढ़िलाई बरती गई, तो उस टीम के पास मैच को अपने कब्जे में करने की पूरी क्षमता है।

हैड टू हैड

T20I ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड की टीमें 14 बार आमने-सामने आई हैं। जिनमें से 9 गेम ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहे, वहीं कीवी ने 5 मैच में कीवी टीम ने बाजी मारी है। जहां तक ​​विश्व कप के मुकाबलों का सवाल है, तो आमने-सामने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पक्ष में 1-0 है। अब देखना दिलचस्प होगा इस बार जीत कर ट्रॉफी कौन घर ले जाता है।

मौसम का हाल

nz vs aus weather report
nz vs aus weather report

New Zealand vs Australia के बीच रविवार को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोनों ही टीमें पहली बार टी20 विश्व कप जीतने के लिए सर्वश्रेष्ठ देना चाहेंगी, इसलिए इस मैच का रोमांचक होना तय है। मैदान पर गेम की गर्मी के अलावा चलिए जान लेते हैं कि 14 नवंबर को दुबई के मौसम का हाल कैसा रहने वाला है।

पूर्नानुमान है कि मौसम बिलकुल साफ रह सकता है। तापमान अधिकतम 31 और निम्नतम 22 डिग्री रह सकता है। वहीं हवा 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और ह्यूमिडिटी 46% रह सकती है। बारिश ना सही, लेकिन दूसरी पारी में ड्यू फील्डिंग करने वाली टीम को परेशान कर सकती है।

पिच का हाल

IND vs NZ
IND vs NZ

New Zealand vs Australia के बीच दुबई के मैदान पर एक हाईवोल्टेज मैच खेला जाएगा। अब तक देखा गया है कि दुबई के मैदान पर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होता है, क्योंकि ड्यू के कारण फील्डिंग टीम की मुश्किलें बढ़ जाती हैं।

पिच पर एक बार फिर स्पिनर्स के लिए मदद होने की उम्मीद है। लेकिन तेज गेंदबाज सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करके विकेट निकाल सकते हैं। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी, क्योंकि इस मैदान पर चेज करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहता है। ड्यू के चलते फील्ड काफी गीली हो जाती है और गेंद आसानी से बड़े स्कोर की ओर जाती है।

कहां देख सकते हैं मैच

New Zealand vs Australia का मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 7 बजे मैदान पर आमने-सामने होंगे। इस मैच का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/ 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा। इसके अलावा मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग डिजनी प्‍लस हॉटस्‍टार ऐप पर देख सकते हैं।

दोनों टीमों की संभावित इलेवन टीम

New Zealand vs Australia
New Zealand vs Australia

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम: मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), टिम सैफर्ट (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।