किवी क्रिकेटर रॉब निकोल ने अचानक शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. निकोल ने अपने ट्विटर हैंडल पर क्रिकेट के सभी तीनों प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर सबको हैरान कर दिया. इस 35 वर्षीय खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में यह अपनी काबिलियत के अनरूप खेल नहीं पाया. जिस वजह से इसे ज्यादा मौके भी नहीं मिले. निकोल ने अपने कैरियर में 2 टेस्ट, 22 वनडे तथा 21 टी20 मैच खेले थे.
407461 robnicol 1342120678 532
बता दें कि 35 वर्षीय रॉब निकोल ने साल 2010 में टी20 मैच के साथ अपने कैरियर का आगाज किया था जबकि पहला टेस्ट मैच 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था और अंतिम बार ये दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ मार्च महीने में 2012 को खेले थे. इसके बाद इन्हें टेस्ट में फिर कभी भी मौका नहीं मिला था. मौका न मिलने की वजह रॅाब निकोल का खुद को साबित न कर पाना था.

खराब प्रदर्शन के ही कारण लंबे समय तक करियर होने के बाद भी न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी को ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला और इन्हें आखिर में सन्यास लेना पड़ा. जबकि निकोल घरेलू क्षेत्र में एक सफल ऑलराउंडर बने रहे, जिन्होंने मध्यम तेज गति और ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हुए नजर आये है. इन्होंने घरेलू क्रिकेट में बहुत प्रभावित किया लेकिन अंतर्राष्ट्रीय कैरियर बिलकुल बेअसर रहा और अब संन्यास की घोषणा करनी पड़ी है.

ऐसा रहा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर
RobNicolNewZealandvSouthAfrica3rdTwenty20IVilkI6MJXRl
रॉब निकोल ने अपने 2 टेस्ट मैचों में 4 पारियों में महज 28 ही रन बनाये थे. ये ऊपरी क्रम के बल्लेबाज थे. जबकि वनडे कैरियर की बात करें तो 2011 से 2013 इन्होंने 22 वनडे मैच खेले थे जिसमें इनका बल्लेबाजी औसत तो बेहद अच्छा रहा था और 30.84 की औसत से कुल 586 रन बनाये थे. इस दौरान निकोल ने दो शतक और दो ही अर्धशतक बनाये.

वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 21 मैचों में 17.21 की बल्लेबाजी औसत से महज 327 रन बनाये थे. हालाँकि, इसमें भी इनके नाम दो अर्धशतक जरूर थे. लेकिन अब ये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में फिर नजर नहीं आने वाले है. हालाँकि इनका प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए क्रिकेट बहुत अच्छा रहा था.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.