New Zealand vs ENG

इन दिनों इंग्लैड दौरे (England Tour) पर न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम (New Zealand W Cricket Team) पहुंची हुई है. जिस पर अब आतंकी हमले का खतरा बताया जा रहा है. हाल ही में कीवी टीम को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है ये खबर मीडिया में आग की चरह फैल चुकी है. हालांकि इस धमकी के बाद भी आज दोनो टीमों के बीच ODI सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाएगा. जिसकी तैयारी दोनों टीमें कर चुकी हैं.

मेहमान टीम पर मंडराया आतंकी खतरा

New Zealand

दरअसल आज इंग्लैंड और कीवी टीम के बीच लीसेस्टर में तीसरा वनडे मुकाबला तय शेड्यूल और समय के मुताबिक ही खेला जाएगा. खुफिया एजेंसियों की जांच पड़ताल के बाद ऐसी खबर सामने आ रही है कि, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) ने इस धमकी को विश्वसनीय नहीं माना है. फिर भी कीवी महिला टीम से जुड़ी सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज और 5 मैचों की टी20 सीरीज को मेंस टीम ने रद्द कर दिया था.

10 सितंबर से कीवी की मेंस क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होनी थी. लेकिन, सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए मेहमान टीम ने इस दौरे को मुकाबले से 20 मिनट पहले ही रद्द कर दिया. हाल ही में ईएसपीएन क्रिकइंफो के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो कीवी टीम मैनेजमेंट के एक सदस्य को यह धमकी दी गई थी कि टीम के होटल में बम रखा जाएगा. यहां तक कि इस टीम के स्वदेश लौटते वक्त भी फ्लाइट में बम रखने की चेतावनी दी गई थी.

ईसीबी को धमकी भरा मिला था ई-मेल

photo 2021 09 21 17 24 25

इस धमकी के मिलने के बाद से ही न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट (New Zealand Women’s Cricket team) सोमवार से ही होटल में कैद हो गई थी. इसके बाद पुलिस और काउंटर टेररिज्म से जुड़ी एजेंसियों को इस सिलसिले में बुलाया गया था. कुछ घंटों के लिए ऐसा लग रहा था कि तीसरा वनडे रद्द कर दिया जाएगा. क्योंकि कीवी टीम प्रैक्टिस के लिए भी मैदान पर नहीं उतरी थी. लेकिन, बोर्ड ने इस मसले पर कहा था कि सोमवार को टीम को यात्रा करना था. इसलिए अभ्यास सेशन नहीं रखा गया था.

न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए आगे बताया कि, जैसा कि खुलासा हुआ था कि, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) को कीवी टीम को लेकर एक धमकी भरा ई-मेल मिला है. हलांकि यह ई-मेल खास तौर पर मेहमान टीम के संदर्भ में नहीं था. फिर भी इसे गंभीरता से लिया गया और इसकी पूरी तफ्तीश की गई. जिसके बाद इसे यकीन में नहीं लिया गया. दोनों टीमें इस वक्त तीसरे वनडे के लिए लीसेस्टर में मौजूद हैं. टीम होटल के आस-पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान दौरा किया रद्द

photo 2021 09 21 17 26 15

इसके अलावा बात करें पाकिस्तान दौरे की तो न्यूजीलैंड टीम (New Zealand) के बाद इंग्लैंड (England) ने भी अपने पाक दौरे को रद्द करने का ऐलान कर दिया है. बीते सोमवार को इसका फैसला करते हुए ईसीबी ने खुद इसकी जानकारी दी है. इससे पहले कीवी बोर्ड ने कहा था कि उनके पास टीम पर आतंकी हमला होने की खुफिया जानकारी थी.

इसी इनपुट के आधार पर दौरे को रद्द कर खिलाड़ियों को वापस स्वदेश लौटने को कहा गया था. वहीं ईसीबी ने भी कहा कि उस क्षेत्र में जहां पहले ही आतंकी हमले का खतरा जताया जा रहा है, वहां की यात्रा करना और दौरा जारी रखने से खिलाड़ियों पर ज्यादा दबाव बढ़ता है जो पहले से ही कोरोना प्रोटोकॉल और बायो-बबल का दबाव झेल रहे हैं.