dc Cover 7iih3d5putvhdfk967ivl6g092 20171009105355.Medi

तमिलनाडु क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर ने अपना स्थान टीम इण्डिया में बनाने को लेकर अपनी मजबूत दावेदारी चयनकर्ताओं के सामने ठोक दी, इसका कारण उन्होंने  हाल ही में युवराज सिंह और सुरेश रैना द्वारा नाकाम रहने वाले यो-यो टेस्ट को पास करना है। जिसको लेकर उन्होंने भारत के प्रसिद्ध अखबार द हिन्दू को दिए इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया।

यो-यो टेस्ट को पास करने पर जताई खुशी

image 2017 08 16 10 33 48 59941f8c86410

26 वर्षीय प्रतिभाशाली क्रिकेटर विजय शंकर ने हाल ही में ‘द हिन्दू’ को दिए इंटरव्यू के दौरान खुलासा करते हुए कहा कि,

“मुझे इसकी कोई आशा नहीं थी कि मैं क्रिकेटरों के फिटनेस को लेकर की जाने वाली यो-यो टेस्ट को पास कर पांउगा. बस मैं उन बातों का फाॅलो करता गया,जिसको लेकर मुझे पास करने को लेकर जानकरी दी गयी। हालांकि मेरा पास होना मेरे आगे के क्रिकेट के क्रिकेट कैरियर के लिए बेहद लाभदायक होगा। मैेने अपना यो-यो टेस्ट स्कोर 18.6 बनाया,जिसमें एक स्टेंडर्ड मानक 16.1 रखा गया है।

कभी फेल रहे युवी और रैना

YS

 

आपकों बता दें, भारतीय टीम के खिलाड़ी समय-समय पर अपनी फिटनेस को लय की जांंच के लिए यो-यो टेस्ट देते रहते हैं, जिसकों लेकर हाल ही में भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिह और मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना ने दिया था।

Image result for yo yo test

इस टेस्ट में निर्धारित मानक को 16.1 रखा गया था, जिसमें युवराज सिंह और सुरेश रैना उस स्टेंडर्ड मानक को पास करने में नाकाम साबित हुये। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान विराट कोहली ने जबरदस्त फिटनेस का परिचय देते हुए यो-यो टेस्ट में कुल 21 स्कोर हासिल कर लिया और सबसे ज्यादा यो-यो टेस्ट का स्कोर हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गये।

 

जानें क्या है यो-यो टेस्ट की बला

युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे दिग्गज क्रिकेटर द्वारा पास नहीं किए जा सके यो-यो टेस्ट एक तरह का क्रिकेटर के फिटनेस की माप को नापता है, जिसमें होने वाले इस टेस्ट में 20 के अन्तराल में दो लाइन को बनाया जाता है। लाइन के पीछे खड़े खिलाड़ी को बीप बजने के बाद तेज दौड़ना पड़ता है। हर राउंड में तेज दौड़ते हुए यदि कोई खिलाड़ी दो बीप के बाद निश्चित समय में निर्धारित लक्ष्य पर नहीं पहुचं पाता है, तो उस खिलाड़ी को फिटनेस के इस टेस्ट में फेल माना जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *