Naveen Ul Haq on jasprit bumrah bowling action
Naveen Ul Haq on jasprit bumrah bowling action

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है. बुमराह की गिनती वर्तमान समय में दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाजों में होती है. उनके गेंदबाजी एक्शन की नकल करते हुए कई लोगों की वीडियो वायरल हो चुकी है. उनके गेंदबाजी के कायल बड़े-बड़े दिग्गज भी हैं. इस लिस्ट में अब अफगानिस्तान के पेसर नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) का नाम भी जुड़ गया है. इस बारे में उन्होंने क्या कुछ कहा है इसके बारे में भी हम आपको बताने जा रहे हैं.

जसप्रीत बुमराह की इस तेज गेंदबाज ने की तारीफ

Naveen Ul Haq on jasprit bumrah

यूएई में जारी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में अफगानिस्तान का ये गेंदबाज खेलते हुए नजर आया था. उनके गेंद फेंकने की कला काफी हद तक बुमराह से मिलती-जुलती है. कई बार मैदान पर कैमरे ने उन्हें खेल के दौरान कैप्चर भी किया. लेकिन, गेंदबाज का कहना है कि यदि वह इस भारतीय पेसर के 50 प्रतिशत भी बन गए तो उन्हें काफी खुशी होगी. अफगानिस्तान के युवा तेज गेंदबाज ने बुमराह की तारीफ में काफी कसीदे पढ़े हैं.

नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) का कहना है कि वह 50 प्रतिशत भी उनके जैसे कर पाए तो उन्हें संतुष्टी मिलेगी. उन्होंने मैदान पर कठिन परिस्थितियों के दौरान भी शांत रहने के लिए भारतीय तेज गेंदबाज की सराहना की है. इस बारे में बात करते हुए युवा खिलाड़ी ने कहा, ‘मैं एक गेंदबाज के तौर पर उनकी प्रशंसा करता हूं. खेल का इतना शांत पेसर, जिस तरह से वह कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी खुद को आगे बढ़ाते हैं वह सीखने के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है. मुझे खुशी होगी अगर मैं उनका 50 प्रतिशत भी गेंदबाज बन जाऊं जो वह हैं. वह बहुत ही शानदार हैं.’

हमारी गेंदबाजी में समानता एक संयोग है

Naveen Ul Haq

22 वर्षीय नवीन की बात करें तो उनका गेंदबाजी एक्शन काफी हद तक बुमराह से मिलता-जुलता है. अपने गेंदबाजी एक्शन की वजह से वो टी20 वर्ल्ड कप में काफी सुर्खियों में भी रहे थे. कई लोगों का मानना ​​​​है कि अफगान पेसर ने भारतीय तेज गेंदबाज को देखकर अपने एक्शन का मॉडल तैयार किया है. लेकिन, इस तेज गेंदबाज का कहना है कि ये समानता सिर्फ एक संयोग है.

इस बारे में नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) ने कहा,

‘यहां तक ​​कि मुझे नहीं पता था कि मेरे पास जसप्रीत बुमराह के समान गेंदबाजी एक्शन है. इस टी20 वर्ल्ड कप से पहले किसी ने इस तरफ इशारा नहीं किया था. आप समान लोड-अप या हाइपरएक्स्टेंशन जानते हैं. मैच के दौरान मैंने देखा कि हमारे गेंदबाजी एक्शन की तुलना की जा रही थी और मैं ‘वाह’ की तरह ही था कि वास्तव में कुछ समानता है. भारत के खिलाफ मैच के बाद लोग मुझसे इस बारे में पूछने लगे. मुझे लगता है कि गेंदबाजी एक्शन स्वाभाविक तौर पर आता है. लेकिन, समानता पूरी तरह से एक संयोग है.’