WhatsApp Image 2021 11 08 at 3.46.13 PM

हरेक साल की तरह ICC T20 World cup 2021 में भी कुछ बड़े उलटफेर देखने को मिले। ट्राफी जीतने की सबसे प्रबल दावेदारों में से एक भारतीय टीम टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया। भारतीय टीम के इस प्रदर्शन के कई सारे दिग्गज खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है। अब इसमें एक और नया नाम इंग्लैंड के कप्तान और कमंटेटर नासिर हुसैन (Nasser Hussain) का जुड़ गया है।

नासिर ने भारतीय टीम का ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम प्रतिभाशाली क्रिकेटरों से भरी हुई है, लेकिन वे आईसीसी आयोजनों में एक जरुरी निडर प्रदर्शन करने में विफल रहते हैं। भारतीय टीम का इस तरह से टूर्नामेंट से बाहर होना काफी निराशाजनक है.

निडरता के साथ क्रिकेट नहीं खेल पाता है भारत: Nasser Hussain

Nasser Hussain

अफगानिस्तान के खिलाफ (NZ vs AFG) न्यूजीलैंड की जीत के साथ ही भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुँचने की सारी उम्मीदें अब ख़तम हो गयी। भारतीय टीम का आखिरी लीग मुकाबला आज नामीबिया के साथ होगा। t20worldcup.com के साथ हुए बातचीत के दौरान इंग्लिश पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने कहा,

आपको मैदान पर उतरकर खुद को साबित करना होगा। उनके (भारत) पास प्रतिभा की कमी नहीं है। यह एकमात्र चीज हो सकती है जिससे भारत आईसीसी प्रतियोगिताओं में आगे नहीं बढ़ पाता। भारत को जिस तरह से निडर होकर क्रिकेट खेलनी चाहिए, वे वैसी क्रिकेट नहीं खेलते क्योंकि वे काफी प्रतिभाशाली हैं।

भारत को मैंने खिताब का प्रबल दावेदार माना था: Nasser Hussain

Nasser Hussain

भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था। इसके बारे में बात करते हुए इंग्लिश पूर्व कप्तान (Nasser Hussain) ने कहा,

मैंने उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार माना था। उन्होंने यहां आईपीएल खेला था और उनकी टीम में कई स्टार खिलाड़ी हैं। उन्हें पहले मैच में ही झटका लगा। शाहीन अफरीदी ने पावरप्ले में जिस तरह से गेंदबाजी की। उनकी जिन दो गेंदों पर रोहित (शर्मा) और (केएल) राहुल आउट हुए, उन पर कई दिग्गज बल्लेबाज आउट हो सकते थे।’कभी कभी भारतीय टीम के साथ ऐसी समस्या होती है। उनके शीर्ष क्रम में इतने अच्छे बल्लेबाज हैं कि उनके मध्यक्रम को बहुत अधिक मौका नहीं मिलता और अचानक आपको वैकल्पिक योजना की जरूरत पड़ती है जो वहां नहीं होती है।’

हार्दिक पंड्या को केवल बल्लेबाज के रूप में उतारने से टीम का संतुलन प्रभावित हुआ

Nasser Hussain

नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने अपने बातचीत में आगे कहा,

मैं भारत को एक बहुत ही प्रतिभाशाली टीम मानता हूं लेकिन कभी-कभी चयन के लिहाज से हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) जैसे खिलाड़ी का सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में खेलना टीम के संतुलन को बदल देता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित और राहुल से पारी का आगाज नहीं करवाना एक गलत फैसला था। मैं कभी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) को अलग नहीं करता। वे विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं।

आपको बता दू कि, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की तरफ से ईशान किशन और लोकेश राहुल ने पारी की शुआत की थी। जबकि रोहित शर्मा को नंबर 3 पर भेजा गया था।