Mumbai Indians-kiran

IPL 2022: आईपीएल के 15वे सीजन में 2 नयी टीमों के शामिल होने से इस मेगा लीग का रोमांच और ज्यादा बढ़ गया है.  जनवरी में होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले कल 30 नवम्बर को पहले से ही लीग का हिस्सा रही सभी 8 टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों के नाम साफ़ कर दिए है. मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली ने सबसे ज्यादा 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. तो वहीं बैंगलोर, राजस्थान और हैदराबाद ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पंजाब किंग्स ने अपने केवल 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है.

आईपीएल कमिटी के नियमों के अनुसार सभी 8 टीमों के पास अपने 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मंजूरी दी गयी थी. तो वही दोनों नयी टीमों के पास ऑक्शन में उतरने से पहले 3-3 खिलाडियों के चुनने की आजादी है.आईपीएल कमिटी की इस नियम के कारण इस लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) अपने कुछ स्टार खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर पाई लेकिन IPL 2022 के ऑक्शन में उतरते ही मुंबई अपने कम से कम 3 पुराने खिलाड़ियों को वापस जरुर अपने टीम में शामिल करना चाहेगी.

ये हैं वो 3 खिलाड़ी, जिसके लिए मेगा ऑक्शन में किसी भी हद तक जा सकती है मुंबई इंडियंस

1. हार्दिक पंड्या

IPL 2022

भारतीय टीम के स्टार आलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) साल 2015 से लगातार मुंबई इंडियंस का हिस्सा रह चुके है. उन्होंने टीम के लिए कई सारी महत्वपूर्ण पारियां खेली है. हार्दिक पहली बार आईपीएल 2015 के दौरान कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ 33 गेंदों पर 61 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर चर्चा में आये थे.

पिछले कुछ दिनों में हार्दिक अपनी पीठ के निचले हिस्से की चोट से परेशान चल रहे हैं, जिसका असर उनके खेल पर भी साफ़ देखने को मिला है. हार्दिक पंड्या पिछले कुछ समय से ढंग से गेंदबाजी भी नहीं कर पा रहे है. यही वो कारण हो सकता है, जिसके कारण मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिटेन नही किया.

हालाँकि IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाईज अपने इस चैंपियन खिलाडी को जरुर वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी. दायें हाथ के इस धाकड़ आलराउंडर ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में 92 मुकाबलें खेलते हुए 1472 रन बनाए हैं. स्ट्राइक रेट 153.91 का रहा है. तो वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 42 विकेट हासिल किए हैं.

2. ईशान किशन

IPL 2022

लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस अपने “पॉकेट डायनामाईट” खिलाड़ी ईशान किशन (Ishan Kishan) को भी रिटेन नहीं कर पायी. IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान मुंबई फ्रेंचाईज अपने इस खिलाड़ी को किसी भी कीमत पर वापस अपने टीम में शामिल करना चाहेगी.

छोटे कद के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने मुंबई के लिए बीते कुछ सालों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. साल 2020 के सीजन में ईशान छक्के लगाने के मामले में सबसे आगे थे, जिसके बाद उन्हें भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने का भी मौका मिला. ईशान ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 61 मुकाबलों में कुल 1452 रन बनाए है.

3. ट्रेंट बोल्ट 

IPL 2022

केवल 4 खिलाडियों को ही रिटेन करने के, आईपीएल कमिटी के नियम के कारण मुंबई इंडियंस अपने धाकड़ गेंदबाज ट्रेंट बौल्ट (Trent Boult) को रिटेन नहीं कर पायी. हालाँकि IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान मुंबई इस बाएं हाथ के गेंदबाज के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. मुंबई की टीम में शामिल होने से पहले बौल्ट, दिल्ली और हैदराबाद के लिए भी खेल चुके हैं.

लेकिन उनका असली रंग मुंबई के साथ जुड़ने के बाद देखने को मिला. न्यूजीलैंड के इस गेंदबाज की गिनती अभी के दौर के सबसे धाकड़ गेंदबाजों में होती है. बाएं हाथ के इस गेंदबाज को अक्सर अपनी टीम के लिए शुरूआती विकेट निकलते हुए देखा जाता है.  बोल्ट ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 62 मुकाबलों में कुल 76 विकेट हासिल किये हैं.