Mumbai Indians

राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच एक लो स्कोरिंग मैच खेला गया। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी Rajasthan Royals की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और 8 विकेट के नुकसान पर 91 रनों का मामूली लक्ष्य ही खड़ा कर सकी। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी Mumbai Indians ने आसानी से लक्ष्य को हासिल किया और 8 विकेट से जीत अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ मुंबई ने प्लेऑफ की रेस में खुद को बरकरार रखा है।

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर चुनी फील्डिंग

Mumbai Indians

मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए आईपीएल 2021 के 51वें मैच की शुरुआत टॉस के साथ हुई। टॉस के लिए दोनों कप्तान मैदान पर आए, जहां सिक्का उछला और मुंबई के पक्ष में गिरा। जिसके बाद रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, परिणामस्वरूप राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरेगी।

मुंबई ने क्विंटन डी कॉक की जगह ईशान किशन को और क्रुणाल पांड्या की जगह जिमी नीशम को टीम में शामिल किया है। वहीं राजस्थान ने मयंक मार्कंडे की जगह श्रेयस गोपाल को शामिल किया है।

Mumbai Indians: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर-नाइल, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट।

राजस्थान रॉयल्स: एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया।

राजस्थान रॉयल्स ने दिया 91 रनों का मामूली लक्ष्य

Mumbai Indians

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी। टीम को पहला झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा, जब नाथन कूल्टर नाइल ने सलामी बल्लेबाज को 12 (9) के स्कर पर चलता कर दिया। दूसरे ओपनर इविन लूईस ने 19 गेंदों पर 24 रन की अच्छी पारी खेली, वह अच्छी लय में दिख रहे थे, तभी जसप्रीत बुमराह ने उन्हें बोल्ड कर पावर प्ले में ही राजस्थान को दूसरा झटका दिया।

अगले ही ओवर में कप्तान संजू सैमसन जिमी नीशम का शिकार हुए और सिर्फ 3 (6) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद राजस्थान की टीम पूरी तरह से बैकफुट पर चली गई और मुंबई के गेंदबाजों ने मैच पर दबदबा बना लिया। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। शिवम दुबे 3 (3), ग्लेन फिलिप 4 (13) पर आउट हुए। राहुल तेवतिया से सभी को साभी उम्मीदें थी, लेकिन वह भी 20 गेंदों पर 12 रन बनाकर जिमी नीशम का शिकार हुए।

फिर श्रेयस गोपाल को बुमराह ने गोल्डन डक पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। एक छोर संभाल कर बल्लेबाजी कर रहे डेविड मिलर भी 23 गेंद पर 15 रन बनाकर नाथन कूल्टर नाइल की गेंद पर विकेट गंवा बैठे। चेतन सकारियान को भी नाइल ने 6 (11) के स्कोर पर आउट कर दिया। आखिर में मुस्तफिजुर रहमान ने 7 गेंदों पर नाबाद 8 रन बनाए और कुलदीप यादव ने 4 गेंदें तो खेलीं, लेकिन शून्य पर ही वापस लौटे। इस तरह राजस्थान की टीम 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 90रन के स्कोर तक ही पहुंच सकी।

Mumbai Indians की तरफ से मैच में शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। जहां, नाथन कूल्टर नाइल ने 4, जिमी नीशम ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट चटकाए।

Mumbai Indians ने 8 विकेट से जीता मैच

Mumbai Indians

91 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी Mumbai Indians ने अच्छी शुरुआत की, मगर टीम को पहला झटका पावर प्ले में रोहित शर्मा के रूप में लगा। जब चेतन सकारिया की गेंद पर रोहित 22 (13) रन बनाकर विकेट गंवा बैठे।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए सूर्यकुमार यादव ने 8 गेंदों पर 13 रनों की तेज पारी खेली। मगर उन्हें मुस्तफिजुर ने चलता किया। इस मैच में ईशान किशन की वापसी हुई और उन्होंने 25 गेंदों पर 50 रन की तूफानी पारी खेली। दूसरी छोर पर 4 (6) के स्कोर पर नाबाद रहे। इस तरह मुंबई ने 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 8 विकेट से एक शानदार जीत दर्ज की है। ये एक बड़ी जीत है और अब इसकी बदौलत मुंबई के रन रेट में काफी सुधार हुआ है।