MI vs RCB Head to Head

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस की टीमें सोमवार को आईपीएल 2020 के 10वें मैच में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम मेंंआमने-सामने हैं. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

इस मुकाबले से पहले विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी और रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस मौजूदा सीजन में 2-2 मैच खेल चुकी हैं. इस मुकाबले में दोनों ही टीमें इस सीजन की अपनी दूसरी जीत दर्ज करने के मंसूबे से मैदान में उतरेंगी.

आकड़ो के आधार पर बैंगलोर पर भारी मुंबई

EinnQeYVgAAQVg4 1

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस अब तक आईपीएल इतिहास में एक भी 27 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 9 बार जीत दर्ज की है और मुंबई इंडियंस ने 18 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से बहुत आगे है.

हालाँकि भले ही आरसीबी की टीम आकड़ों के आधार पर रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस से पीछे हो, लेकिन ये ऎसी टीम है जो अपने दिन किसी को भी धराशाई कर सकती है. इसी कारण मुंबई को विराट कोहली की इस टीम को हलके में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए.

विराट कोहली का बल्ला है खामोश

virat story 647 053116091155

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली का बल्ला आईपीएल 2020 में अबतक बिलकुल खामोश रहा है. पिछले दोनों मैचों में वो बल्ले से बेअसर ही रहे हैं. हालाँकि जिस शैली के वो बल्लेबाज हैं, उन्हें ज्यादा दिनों तक बड़े स्कोर से रोका नहीं जा सकता है. इसी कारण यहां सोमवार को होने वाले मैच में कोहली की नजरें अपनी फॉर्म में वापसी करने पर होंगी.

कोहली इस बात को जानते हैं कि टीम उन पर काफी हद तक निर्भर है. उनका बल्ला शांत रहना मतलब की बैंगलोर की आधी ताकत खत्म होना है. इसलिए कोहली का पूरा ध्यान मुंबई के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने रन करना होगा. गेंदबाजी में रोहित भी थोड़ा सतर्क रहना चाहेंगे क्योंकि सामने दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज कोहली और डि विलियर्स हैं.

अगर इनमें से कोई एक भी चल गया तो रोहित उस अंजाम से वाकिफ हैं. तेज गेंदबाजी में बुमराह के अलावा ट्रेंट बोल्ट पर भी जिम्मेदारी होगी कि और कोशिश करेंगे कि फिंच, कोहली और डि विलियर्स को शुरूआत में ही पवेलियन में बैठा दें.

पिच रिपोर्ट

pitch

इस मैच में दुबई की पिच पहले की तरह ही बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होगी. वहीं स्पिनर्स को भी इस पिच से थोडा मदद मिल सकती है. आपको बता दें कि आईपीएल 2020 में अभी तक एक बार भी इस मैदान में सफल रन चेस नहीं हुआ है. इस सीजन इस पिच का सर्वाधिक स्कोर 206 रन रहा है.

हालाँकि औसत स्कोर की बात करें तो इस पिच का औसत स्कोर 165 रन है. क्योंकि ये मैदान बाकी मैदानों की तुलना में काफी बड़ा है इसी कारण बड़े-बड़े छक्के लगाना इस मैदान पर आसान नहीं होगा.

मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला

आपको बता दें कि इस मैच का टॉस मुंबई इंडियंस के पक्ष में गिरा है, जिसके बाद उन्होंने ओस को ध्यान में रखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. मुंबई इंडियंस ने इस मुकाबले एक बदलाव किया है, सौरभ तिवारी के स्थान पर ईशान किशन की टीम में इंट्री हुई है.

जबकि पिछले मैच में बुरी तरह से हारकर आये विराट कोहली ने इस मैच के लिए 3 बदलाव किये. इस मैच में जोश फिलिप, डेल स्टेन और उमेश यादव की जगह एडम जाम्पा, इशुरु उड़ाना और गुरकीरत मान को टीम में शामिल किया है.

इस मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

RCB vs MI IPL 2020

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह.

RCB का प्लेइंग XI: देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, एडम जाम्पा, वॉशिंगटन सुंदर, इशुरु उड़ाना, नवदीप सैनी, गुरकीरत सिंह मान, युजवेंद्र चहल.