Mumbai Indians Rohit

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा हो चुकी है. इस टीम में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का जलवा बरकरार है. आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा खिताब जीतकर इतिहास रचने वाली इस टीम की छाप वर्ल्ड कप में भी देखने को मिल रही है. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं इसके बारे में हम इपनी इस खास रिपोर्ट के जरिए आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में इस आईपीएल टीम का जलवा बरकरार

Mumbai Indians

दरअसल टी20 वर्ल्ड कप के लिए घोषित की गई 15 सदस्यीय टीम में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के 6 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इसमें कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) तो हैं ही, साथ ही सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, ईशान किशन और राहुल चाहर को भी जगह मिली है. 17 अक्टूबर से वर्ल्ड कप शुरूआत होगी और इसका आखिरी यानी फाइनल मैच 14 नवंबर को खेला जाएगा.

इस मेगा इवेंट से पहले आईपीएल 2021 (IPL 2021) दूसरे चरण का आगाज होगा. पहले चरण में सिर्फ 29 मैच ही संपन्न हो सके थे. लेकिन, दूसरे चरण में कुल 31 मुकाबले होने हैं. इसकी शुरूआत 17 सितंबर से होगी और आखिरी मैच  15 अक्टूबर को खेला जाएगा. यानी पहले फैंस को इंडियन प्रीमियर लीग का तड़का देखने को मिलेगा. इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में खिलाड़ी अपना जलवा बिखेरेंगे.

रोहित 5 बार अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी को बना चुके हैं चैंपियन

photo 2021 09 09 12 58 42

रोहित शर्मा ने आईपीएल और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम के पहले कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार अपनी मेजबानी में 5 बार आईपीएल का टाइटल जीता है. साल 2020 में आईपीएल का पूरा सीजन यूएई में ही संपन्न हुआ था. उस दौरान दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में हराकर इस खिताब को रोहित ने अपने नाम किया था. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि इस टीम के खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में भी कमाल दिखा सकते हैं.

वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल के होने वाले मुकाबलों में खिलाड़ी यहां की पिच कंडीशन के मुताबिक खुद को तैयार कर सकेंगे. रोहित जहां टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिला सकते हैं. तो वहीं हार्दिक पंड्या अंतिम  ओवरों में अपने हिट शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं.

सूर्यकुमार का शानदार रहा है स्ट्राइक रेट

suryakumar

2020 की बात करें तो इस साल आईपीएल का पूरा सीजन यूएई में खेला गया था. उस दौरान मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाड़ियों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो सूर्यकुमार यादव ने 16 मैचों में 145 की स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाए थे. इसमें उनके बल्ले से निकला 4 अर्धशतक भी शामिल है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 332 रन बनाए थे. जबकि हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने 281 रन बटोरे थे.

हार्दिक का स्ट्राइक रेट 179 का रहा था. वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 15 मैचों में 15 की औसत से 27 विकेट झटके थे. जबकि उनका गेंदबादी इकोनॉमी रेट 7 से भी कम था. वहीं राहुल चाहर ने 15 मैचों में 15 विकेट लिए थे. ईशान किशन ने 500 से ज्यादा रन बनाए थे.

14 साल से हो रहा आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार

T20 World Cup virat

फिलहाल अक्टूबर से शुरू होने वाला टी20 वर्ल्ड कप टीम इंडिया के अलावा कप्तान विराट कोहली के लिए भी काफी मायने रखता है. साल 2007 के बाद से भारत एक भी टी20 वर्ल्ड कप का टाइटल अपने नाम नहीं कर सका है. इतना ही नहीं साल 2013 के बाद से अब तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी टीम इंडिया के हाथ नहीं लगी है. दूसरी विराट कोहली अब तक अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं दिला सके हैं. ऐसे में उन पर लोगों की निगाहें गड़ी होंगी.