Mumbai Indians-kiran

बायो बबल में कोविड-19 संक्रमित मामलों के बढ़ने के चलते बीसीसीआई ने IPL 2021 को बीच में ही स्थगित कर दिया था। मगर इसके बाद लगातार सवाल उठे कि आखिर बायो बबल कैसे ब्रेक हुआ, जिसके चलते सुरक्षित माहौल में होने के बावजूद सदस्य कोरोना संक्रमित हुए। अब मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के फील्डिंग कोच जेम्स पेमेंट ने खुलासा किया कि बबल में तो सभी सुरक्षित थे, लेकिन यात्रा करना सुरक्षित नहीं था।

पूरी तरह से महसूस कर रहे थे सुरक्षित

MuMBAI Indians

बीसीसीआई ने हर संभव प्रयास किया था कि आईपीएल 2021 को सुरक्षित वातावरण में सफलतापूर्वक आयोजित किया जा सके, जैसे आईपीएल 2020 को यूएई में किया गया था। मगर कहीं ना कहीं चूक हो गई और परिणाम सभी के सामने है। मगर अब मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के फील्डिंग कोच जेम्स पेमेंट ने खुलासा किया है कि बबल में सभी सुरक्षित महसूस कर रहे थे। पेमेंट ने स्टफ डॉट कॉ डॉट एनजेड से कहा,

“हमें अच्छे तरीके से मुंबई के होटल में ले जाया गया और वहां एक सुरक्षित स्थान बनाया गया। मुझे लगा कि मैं वहां पहला व्यक्ति था। आपको लगा कि सभी को अनुशासित किया जाएगा और लोगों को लुभाया नहीं जाएगा। स्टाफ भी बायो बबल का हिस्सा थे और वे दो सप्ताह तक आइसोलेट में थे। वहां पर नियमित आधार पर टेस्ट होते थे और इसलिए आप पूरी तरह से वहां सुरक्षित महसूस करते थे।”

यात्रा करना था चुनौतीपूर्ण

यूएई में जब IPL 2020 को आयोजित किया था, तो वहां खिलाड़ियों को एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा नहीं करनी पड़ी थी। बस से ही खिलाड़ी अबु धाबी, दुबई व शारजाह का सफर तय कर सकते थे। मगर इस बार टूर्नामेंट को 5 अलग-अलग शहरों में आयोजित किया गया। जिसके चलते खिलाड़ियों को फ्लाइट से यात्रा करनी पड़ी और खतरा बढ़ा। Mumbai Indians के फील्डिंग कोच ने आगे कहा,

“हमने महसूस किया कि यात्रा करना हमेशा एक चुनौतीपूर्ण होने वाली थी। टूर्नामेंट की शुरूआत की तैयारी के लिए जब हम चेन्नई गए थे, तब हमने अपनी पहली यात्रा में खुद ही एक मामला आया था। वह एक सपोर्ट स्टाफ के सदस्य थे, सौभाग्य से हम बहुत जल्दी आइसोलेट हो गए। लेकिन यह एक बहुत ही शुरूआती था कि आपका बायो बबल अभेद्य नहीं है। हम शायद इसके बारे में भी सख्त हो गए थे कि हमने कैसे काम किया।”

बायो बबल के फटने के कई कारण

MuMBAI Indians

IPL 2021 को बायो बबल में कोरोना संक्रमित मामलों के बढ़ने के चलते स्थगित कर दिया गया था। टूर्नामेंट के स्थगित होने के बाद कई बातें सामने आईं, कि आखिर बायो बबल में कोविड-19 का संक्रमण कैसे फैला। इसमें पहला कारण खिलाड़ियों द्वारा फ्लाइट से की जाने वाली यात्रा रही। इसके अलावा पता चला कि होटल स्टाफ को आईपीएल में हिस्सा लेने वाले सदस्यों के वहां पहुंचने से पहले क्वारेंटीन नहीं किया गया था। ग्राउंड स्टाफ के सदस्य बायो बबल का हिस्सा नहीं थे।