navnita kohli

आईपीएल-2020 के दूसरे सुपर ओवर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स की टीम ने मुंबई इंडियंस की टीम को करारी हार दी. जिसके बाद आरसीबी की टीम आईपीएल-2020 के पॉइंट टेबल में तीसरे स्थान पर पहुच चुकी है. लेकिन इस मुकाबले में सबसे ज्यादा किसी ने अगर क्रिकेट फैन्स का ध्यान अपनी और खीचा है, तो वो नवनीता गौतम थी. लेकिन कौन है ये नवनीता गौतम और वो आरसीबी के डग आउट में क्या कर रही थी, चलिए जानते है.

कौन है नवनीता गौतम, जिसे आरसीबी की जर्सी में देखा गया

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट, स्टेडियम में हुए आईपीएल-2020 के 13सीजन में एक ओर सुपर ओवर मुकाबला देखा गया. जिसमें आरसीबी की टीम ने आईपीएल में अपनी दूसरी जीत को दर्ज करते हुए, मुंबई इंडियंस की टीम को एक करारी हार दी.

लेकिन इस बीच नवनीता गौतम ने क्रिकेट फैन्स का ध्यान अपनी ओर खीचा, वो नवनीता गौतम जिसे सोमवार को हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खेमे (डग आउट) में सुपर ओवर के बाद देखा गया था. दरअसल जिस महिला को आरसीबी के डग आउट में देखा गया, वो आरसीबी टीम की मसाज थेरेपिस्ट हैं.

उन्हें आईपीएल-2020 में पहली बार आरसीबी की टीम ने अक्टूबर-2020 में बतौर मसाज थेरेपिस्ट अपनी टीम में शामिल किया. लेकिन उसके बाद उन्होंने पूरे देश में लोगों का ध्यान अपनी ओर बटोरा, इसका मेन कारण आईपीएल में महिला स्टाफ का कम होना माना गया है.

नवनीता गौतम से पहले ये दो महिला थी मसाज थेरेपिस्ट

navnita

नवनीता गौतम से पहले आईपीएल के 13 साल के इतिहास में दो ही महिला थी, जिन्हें आईपीएल में शामिल किया गया था. आईपीएल की पुरानी टीम डेक्कन चार्जर्स ने अपनी टीम में दो महिला स्टाफ को शामिल किया था, जो अब आईपीएल लीग का हिस्सा नहीं है.

डेक्कन चार्जर्स की टीम ने मसाज थेरेपिस्ट के रूम में एशले जॉइस और पत्रिकीअ जेंकिन्स को को शामिल किया था. वही आरसीबी की टीम ने नवनीता गौतम को आईपीएल में पहली बार मसाज थेरेपिस्ट के रूप में अपने साथ शामिल किया है.

वो पहली बार किसी स्पोर्ट्स या फिर क्रिकेट के लिए काम नहीं कर रही हैं. कनाडा की रहने वाले नवनीता गौतम टोरंटो नेशनल ग्लोबल टी20 कनाडा लीग में काम कर चुकी है. वही दूसरी ओर इंडियन महिला बास्केटबाल टीम के साथ एशिया कप के दौरान साथ में थी.

आरसीबी की टीम ने मुकबला सुपर ओवर तक पहुचायां

EjArrEFVgAE2oMT

जैसे-जैसे खेल खत्म होता गया, आरसीबी की टीम की जीत पक्की होती गई. लेकिन आरसीबी के 201 के लक्ष्य हो छूते हुए मुबई इंडियंस टीम के कीरोन पोलार्ड और इशान किशन ने मुंबई इंडियंस की साझेदारी ने मुंबई को इस मुकाबले में सुपर ओवर में लाकर खड़ा कर दिया.

वही सुपर ओवर में आरसीबी के गेंदबाज नवनीत सैनी ने सधी हुई गेंदबाजी करते हुए मुंबई को केबल 7 रन दिए, जबाव में आरसीबी के एबी डिविलियर्स और कप्तान विराट कोहली ने रन को पूरा करते हुए मुबई इंडियंस के खिलाफ सुपर ओवर जीत लिया.