kohli dhoni

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को टी20 विश्व कप के लिए मेंटॉर के रूप में चुना गया है। साथ ही बीसीसीआई ने विराट कोहली की कप्तानी में 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। पिछले कुछ वक्त से मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से ये खबरें सामने आ रही हैं कि यदि भारत टी20 विश्व कप में असफल रहता है, तो कोहली की कप्तानी जा सकती है। तो अब सवाल उठता है कि क्या धोनी, कोहली की कप्तानी बचा पाएंगे?

MS Dhoni हैं भारत के सबसे सफल कप्तान

kohli and dhoni

भारतीय क्रिकेट को इस मुकाम तक पहुंचाने में एमएस धोनी (MS Dhoni) का बड़ा योगदान रहा है। धोनी ने 2007 में भारत को टी20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जिताई। माही विश्व के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने तीनों ट्रॉफी जीती है।

वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली 2017 चैंपियंस ट्रॉफी, 2019 वनडे वर्ल्ड कप और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उतरने के बाद भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं। धोनी अभी एक्टिव हैं और आईपीएल में खेल भी रहे हैं। पहली बार एक्टिव खिलाड़ी को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। यकीनन धोनी की मौजूदगी में कोहली को काफी मदद मिलेगी।

धोनी से रहेगी कोहली को ट्रॉफी जिताने में मदद की उम्मीद

बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को टी20 विश्व कप के लिए मेंटॉर की जिम्मेदारी दी है। कई लोगों ने इस बात पर सवाल भी उठाया, जब टीम में सभी कोच हैं, तो मेंटॉर की जरुरत क्या है। लेकिन धोनी के पास जो क्रिकेट की समझ है और अनुभव है, वह भारतीय टीम के बहुत काम आने वाला है।

धोनी मुश्किल वक्त में अपने सही फैसलों के लिए जाने जाते हैं। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि धोनी से बेहतर इस टीम को कोई नहीं समझ सकता। उनके पास अनुभव भी है और खिलाड़ी उन पर भरोसा भी करते हैं। इसलिए अब टी20 विश्व कप जिताने में धोनी, कोहली की मदद कर सकते हैं।

रोहित को मिलेगी कप्तानी?

MS Dhoni

विराट कोहली को कप्तानी के 7 साल में बीसीसीआई की ओर से फ्री हैंड दिया गया। इस दौरान कोहली भारत को एक भी आईसीसी खिताब नहीं जिता सके हैं। लेकिन यकीनन टीम का नेतृत्व अच्छी तरह किया है और सभी फॉर्मेट में टीम कंसिस्टेंट रही है।

मगर इन दिनों चर्चा चल रही है कि यदि विराट कोहली आगामी टी20 विश्व कप 2021 में भारत को खिताब जिताने में असफल रहे, तो रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है। असल में रोहित ने भारत को एशिया कप, निदाहास ट्रॉफी जिताई है। उसके अलावा आईपीएल में मुंबई इंडियंस को 5 ट्रॉफी भी जिताए हैं। ऐसे में वह भारतीय टीम की सीमित ओवर की कप्तानी संभालने की काबिलियत रखते हैं।