MS Dhoni
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान MS Dhoni दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को तीनों फॉर्मेट में चैंपियन बनाया. धोनी ने खिलाड़ियों को तैयार करने में अहम योगदान दिया है. कहा जाता है कि धोनी ने अपनी कप्तानी में ऐसे खिलाड़ियों को टीम इंडिया के लिए तैयार किया. जिसका फायदा विराट कोहली ने अपने कप्तानी के दौरान उठाया.

ऐसा इसलिए कहा जाता है. जिस समय धोनी टीम से संन्यास लिया. उस समय विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम का दबदाबा था. लेकिन, उन्होंने अपने नेतृत्व में ऐसी धाकड़ टीम बनाई. जिसका तोड़ किसी के पास नहीं था. जिनमें पांच खिलाड़ी है ऐसे है. जिन्होंने एम.एस धोनी(MS Dhoni) की कप्तानी में डेब्यू किया था. लेकिन, उन्होंने अपनी काबिलियत का लौहा विराट कोहली की कप्तानी में मनवाया. जिन्होंने अपने दम पर टीम को कई बड़े मैच जिताए. चलिए जानते हैं कौन है वो 5 खिलाड़ी?

रवींद्र जडेजा

Ravindra Jadeja

भारतीय टीम के रवींद्र जडेजा की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में होती हैं. जिन्होंने अपनी बैटिंग, बॉलिंग और फिल्डिंग से विश्व पर में एक अनोखी पहचान बनाई. जडेजा टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले खिलाड़ी हैं. जिन्होंने वनडे में अपना डेब्यू मैच साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था.

8 फरवरी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 60 रनों की शानदार पारी खेली थी. जिसके बाद जडेजा ने क्रिकेट की दुनिया में कभी पीछे मुडकर नहीं देखा. रवींद्र जडेजा ने विराट कोहली की कप्तानी में शानदार खेल दिखाया. पीछले कुछ सालों से जडेजा अपने खेल में लगातार सुधार कर रहे हैं. वह अब को रोहित की कप्तानी में जौहर दिखाने के लिए तैयार है. वह इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भी बतौर ऑलराउंडर अहम भूमिका निभा सकते हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse