MS Dhoni-team india

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के लिए भारतीय टीम की घोषणा करने के साथ ही बीसीसीआई ने एमएस धोनी (MS Dhoni) को मेंटॉर की जिम्मेदारी दी है. इस फैसले की हर कोई तारीफ कर रहा है. लेकिन, इस निर्णय के बाद एक नया विवाद छिड़ गया है. जिसमें उनकी उस जिम्मेदारी को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं. क्या है पूरी खबर, बताते हैं आपको इस रिपोर्ट के जरिए….

कैप्टन कूल के टीम से जुड़ने के बाद बीसीसीआई को मिली शिकायत

MS Dhoni

मीडिया के हवाले से आ रही रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई की शीर्ष परिषद को माही की नियुक्ति के खिलाफ (India Mentor) हितों के टकराव से संबंधित शिकायत मिली है. मध्य प्रदेश एसोसिएशन के पूर्व अधिकारी संजीव गुप्ता ने बीसीसीआई (BCCI) को इस सिलसिले में एक पत्र लिखा है. जिसके जरिए उन्होंने पूर्व कप्तान की नियुक्ति के बाद हितों के टकराव का दावा किया है. इस पत्र के मुताबिक एक शख्स दो पदों पर नहीं रह सकता है.

दरअसल एमएस धोनी (MS Dhoni Mentor) इस समय आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के भी कप्तान हैं. इसके साथ ही अब बीसीसीआई ने उन्हें टीम इंडिया के साथ बतौर मेंटॉर भी शामिल कर लिया है. यही कारण है कि, अब इस मसले पर विवादों ने जन्म ले लिया है. क्योंकि राहुल द्रविड़ ने भी भारतीय अंडर-19 और इंडिया-ए के कोच का पद ग्रहण करने से पहले आईपीएल से अपना वास्ता खत्म किया था.

माही की नियुक्ति के मसले पर अब कानूनी टीम से सलाह लेगा बोर्ड

photo 2021 09 10 12 30 13

बीसीसीआई के सूत्रों ने इस बारे में पीटीआई से बातचीत करते हुए बताया कि, ‘हां संजीव गुप्ता ने बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को पत्र के जरिए शिकायत की है. उन्होंने बोर्ड के संविधान की धारा 38 (4) का हवाला देते हुए ये बात कही है कि, जिसके तहत एक शख्स दो पदों पर नहीं रह सकता है. बीसीसीआई की उच्च कमेटी को अब अपनी कानूनी टीम से इस मसले पर पहले अनुमति लेनी होगी.’

एमएस धोनी (MS Dhoni) एक टीम में बतौर खिलाड़ी खेल रहे हैं और दूसरी जगह वो मेंटॉर की भूमिका में रहेंगे. ऐसे में जाहिर सी बात है कि, इस खबर के बाद इस पर बहस होना ही था. बीसीसीआई के ऐलान के अगले ही दिन ऐसा देखने को भी मिला. बात करें टी20 वर्ल्ड कप की तो इसकी शुरूआत 17 अक्टूबर से हो रही है. जिसके लिए चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान भी कर दिया है.

पूर्व कप्तान के नेतृत्व में पहली बार भारत ने जीता था टी20 वर्ल्ड कप

photo 2021 09 10 12 29 42

हालांकि टीम के ऐलान के साथ ही एक बड़ी खबर ने भी फैंस को खुश कर दिया था. जब सचिव जय शाह ने इस बात की जानकारी दी कि, एमएस धोनी (MS Dhoni Team India Mentor) बतौर मेंटॉर टीम के साथ यूएई में ही रहेंगे. शाह ने ये भी बताया कि विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री भी उनकी नियुक्ति से खुश हैं.

पूर्व कप्तान के नेतृत्व में ही भारत ने 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप का टाइटल अपने नाम किया था. साल 2014 में टीम इंडिया फाइनल तक के सफर में पहुंची थी. 2016 में भी भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.