IPL 2020 MS DHONI 1

आईपीएल के मौजूदा सीजन कौन सी टीम प्लेऑफ का सफर तय कर पाएगी, इससे ज्यादा चर्चा में चेन्नई सुपर किंग्स का प्लेऑफ में नहीं पहुंचना रहा। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स अब तक जितना सीजन खेली थी हर बार वह प्लेऑफ तक पहुंचे थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सका। चेन्नई ने इस साल इतना खराब प्रदर्शन किया की वह आईपीएल के पॉइंट टेबल में सबसे नीचे है।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने दिया धोनी को सुझाव

आईपीएल के इस सीजन खराब प्रदर्शन के बाद क्रिकेट एक्सपोर्ट्स और क्रिकेट प्रशंसकों ने चेन्नई सुपर किंग्स के प्रदर्शन पर सवाल उठाए, वहीं कुछ लोग चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आगामी सीजन के लिए सलाह देते नजर आ रहे हैं इसी क्रम में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने महेंद्र सिंह धोनी को आगामी सीजन को लेकर एक सलाह दी। कुमार संगकारा ने कहा-

“निश्चित रूप से धोनी अपने निजी फॉर्म से निराश होंगे, लेकिन अब टूर्नामेंट में उनके केवल एक मैच बाकी है, मुझे नहीं लगता अब इसे सुधारने की कोशिश करने का मतलब है। अगला सीजन शुरू होने से पहले धोनी को अपने में सुधार करने की जरूरत पड़ेगी, उन्हे यहां से जाने के बाद अगले साल के आईपीएल से पहले इस चीज पर काम करना होगा। लेकिन इसके लिए उन्हे इस बीच में प्रतिद्वंद्वी क्रिकेट खेलना होगा”

कुमार संगकारा ने महेंद्र सिंह धोनी के बारे में बोलते हुए कहा-

“आपके करियर में एक सीजन या सीरीज ऐसी होगी जहां आप फॉर्म से बाहर होंगे और ये सीजन धोनी के लिए वैसा है। इसका प्रभाव टीम के भाग्य पर भी पड़ा है और ये ऐसी चीज है जिसकी आप उम्मीद भी करते हैं। जहां तक मैं महेंद्र सिंह धोनी को जानता हूँ धोनी अपने अर्धशतक से ज्यादा अपनी टीम के लिए मैच जीतना पसंद करेंगे, वह इसी तरह के खिलाड़ी हैं उनकी सोच इसी तरह की है अगर वह टीम की जीत में थोड़ा भी योगदान कर सके 10 रन भी बना सके तो खुश होंगे”

आईपीएल के पहले धोनी ने नहीं खेली ज्यादा क्रिकेट

Dhoni on Rayudu 1

महेंद्र सिंह धोनी आखिरी बार इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप के सेमीफाइनल में खेलते नजर आए थे। सेमीफाइनल मैच के बाद धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लंबा ब्रेक लिया। जिसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज मैं मौका नहीं मिला। टीम इंडिया के न्यूजीलैंड से लौटने के बाद कोरोना वायरस महामारी की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बंद हो गया जिसके कारण चेपॉक में चल रहे चेन्नई सुपर किंग्स के अभ्यास क्रम को छोड़कर धोनी रांची लौट गए।

लॉकडाउन के दौरान महेंद्र सिंह धोनी को ज़्यादा बल्लेबाजी अभ्यास करने का मौका नहीं मिला और इसका असर उनके बल्लेबाजी प्रदर्शन पर पड़ा। आईपीएल के 13वें सीजन महेंद्र सिंह धोनी ज्यादातर मैच में क्रीज पर सहज नजर नहीं आए, धोनी के इस सीजन के प्रदर्शन पर नजर डाले तो वह 116.27 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए जो की आईपीएल के नजरिए से सही नहीं है

आईपीएल 2020 में धोनी का प्रदर्शन

AI 0505

आईपीएल के इस सीजन धोनी के प्रदर्शन पर नजर डाले तो इस साल उन्होंने 13 मैचों की 12 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 200 रन बनाए। इस साल उनका स्ट्राइक रेट भी 116.27 का रहा था। धोनी ने इस साल आईपीएल में 7 छक्के और 16 चौके लगाए। फैंस को उम्मीद है की धोनी अगले साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का नजारा पेस करेंगे।