ms dhoni, SA T20 League
SA T20 League: MS Dhoni

साउथ अफ्रीका में अगले साल टी-20 लीग की शुरूआत होने जा रही है. जिसके पहले सत्र के लिये IPL की चेन्नई सुपर किंग्स टीम द्वारा खरीदी गई जोहान्सबर्ग टीम में ‘मारकी खिलाड़ी’ के तौर पर फाफ डु प्लेसी को चुना गया है. इसके बाद से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि एमएस धोनी (MS Dhoni) इस टीम के मेंटर बनाए जा सकते हैं. लेकिन, अब बीसीसीआई ने इन सब अटकलों पर पूर्ण विराम लगा दिया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ये साफ कर दिया है कि किसी भी भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं है.

MS Dhoni जोहान्सबर्ग का मेंटर नहीं बन सकते

Why MS Dhoni Should Not Play IPL

एमएस धोनी (MS Dhoni) को चेन्नई सुपर किंग का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. उन्होंने अपनी कप्तानी में सीएसके को 4 बार चैंपियन बनाया है. वहीं अब चेन्नई सुपर किंग की फ्रेंचाइजी साउथ अफ्रीका में  शुरू होने जा रही टी-20 लीग में धमाल मचाने के लिए तैयार नजर रही है, लेकिन उससे पहले बीसीसीआई ने उन्हें बड़ा झटका दिया है. बीसीसीआई के अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से खास बातचीत के दौरान कहा,

‘चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम अब साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग सीएसए टी20 चैलेंज में एमएस धोनी (MS Dhoni) को मेंटर नहीं बना सकती है. ये बिल्कुल स्पष्ट है कि जब तक कोई भारतीय या डोमेस्टिक प्लेयर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास नहीं ले लेता है तब तक वो किसी और गेम में हिस्सा नहीं ले पाएगा. अगर कोई इन लीग में खेलना चाहता है तो उसे बीसीसीआई से पूरी तरह से अपना संबंध खत्म करना होगा’.

साउथ अफ्रीकी टी-20 लीग में IPL फ्रेंचाइजियों का दबदबा

IPL Mega Auction 2022

आईपीएल के आ जाने के बाद विश्व भर में घरेलू टी20 लीग की होड़ सी मच गई है. साउथ अफ्रीका में अगले साल टी-20 लीग (SA T20 League) शुरू करने जा रहा है. जिसमें पहले चरण में कुल 6 टीमें खेलती हुई नजर आ सकती हैं. जानकारी के लिए बता दें कि साउथ अफ्रीकी टी-20 लीग की सभी छह टीमें IPL फ्रेंचाइजियों ने खरीदी है. जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर जोहान्सबर्ग की टीम खरीदी थी.

चेन्नई के अलावा मुंबई इंडियंस ने केप टाउन टीम पर दांव लगाया. दिल्ली कैपिटल के पास प्रिटोरिया टीम है. लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के मालिकों नेडरबन, गक्बेरहा और पार्ल फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाई.