MS Dhoni-retirement

15 अगस्त 2021, (15th August) ये पूरे भारतवासियों के लिए एक ऐसी तारीख है, जो आजादी के लिए जानी जाती है. इसी के साथ ही एमएस धोनी (MS Dhoni) के रिटायमेंट की भी ये तारीख सबसे बड़ी गवाह है. आज देशभर में आजादी का 75वां साल (75th Years Of Independence) सेलिब्रेट किया जा रहा है. देशभर के लोग स्वंत्रता के रंग में रंगे हुए हैं और अपने सेनानियों को याद कर रहे हैं. इसी के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान के संन्यास को पूरे 1 साल बीत गए हैं. कैसा बीता उनका ये पूरा साल इस बारे में हम आपको बताएंगे इस रिपोर्ट के जरिए….

15 अगस्त के दिन कैप्टन कूल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया था संन्यास

MS Dhoni

बीते साल यानी 2020 में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन की ही बात है, जब शाम के समय भारत के पूर्व कैप्टन कूल ने इंटरनेशनल क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. उनकी ओर से की गई इस घोषणा के बाद मानों करोड़ों फैंस का दिल टूट गया. कितनों की आंखें नम हो गईं. शाम 7 बजकर 29 मिनट का वो समय हिंदुस्तान के हर खेल प्रेमी के जहन में आज भी कचोट रहा है.

हर शख्स भारी मन से खुद को ये दिलासा देने में जुट गया था कि उनके चहेते एमएस धोनी (MS Dhoni) क्रिकेट की अंतर्राष्ट्रीय पट्टी पर अब दोबारा कभी बल्ले के साथ नहीं उतरेंगे. हालांकि धीरे-धीरे इस खबर से उबरे कप्तान और उनके चाहने वालों को आज एक साल पूरा हो चुका है. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के पहले वो 7 वजहों से चर्चा का विषय रहे है. जिसके बारें में हम आपको बताने जा रहे हैं.

इन 7 कारणों की वजह से कैप्टन कूल बने सुर्खियों का हिस्सा

MS Dhoni

1. माही ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को उस वक्त अलविदा कह दिया जब वो अपनी CSK की पलटन के साथ IPL 2020 में हिस्सा लेने UAE रवाना हो रहे थे. साल 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद ये पहली बार था जब वो फैंस के सामने क्रिकेट खेलते हुए दिखने वाले थे. 13वें सीजन के आईपीएल में फैंस और चेन्नई को उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद थी.

लेकिन, 2021 में जो हुआ उसने IPL के इतिहास में CSK का काला चैप्टर लिख दिखा. उनकी टीम के लिए ये सबसे खराब सीजन में तब्दील हो गया. यहां तक कि, UAE में खेले IPL 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स ने ग्रुप स्टेज का अंत 7वें पायदान पर रहकर किया. टीम के इस बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद एमएस धोनी (MS Dhoni)  की कप्तानी चर्चाओं का हिस्सा रही.

photo 2021 08 15 15 10 54

2. IPL 2020 में शिरकत करने के बाद जब सीएसके के कप्तान ने देश वापसी की तो वो सीधा रांची स्थित अपने फार्म हाउस पर पहुंचे और वहां पर उन्होंने फार्मिंग का नया बिजनेस शुरू किया. क्रिकेटर के बाद वो किसान की भूमिका में दिखाई दिए. यहां पर रहते हुए वो फार्म हाउस पर ऑर्गेनिक खेती कर फल और सब्जियां उगाने लगे. खबर तो ऐसी है कि, कैप्टन कूल के फार्म हाउस में उगाए गए फल और सब्जियों को विदेशों में बेचा जाएगा. जिसके लिए कृषि मंत्रालय तैयारी में भी जुटा है.

MS Dhoni CSK

3. IPL 2020 में सीएसके और एमएस धोनी (MS Dhoni)  के प्रदर्शन पर जमकर तीखे सवालों की बौछार हुई थी. जिन्हें जल्द ही जवाब देने का समय करीब आ गया था. अप्रैल में भारत में 14वें सीजन की शानदार शुरूआत हुई. पहले चरण में जिस तरह से चेन्नई ने वापसी की वो वाकई कमाल का प्रदर्शन था. शुरुआती 29 मैचों के नतीजे के बाद माही की  टीम अंकतालिका में दूसरे नंबर पर जगह बनाने में बरकरार रही. इस प्रदर्शन से उन्होंने आलोचकों के मुंह पर करार तमाचा जड़ दिया. इससे पहले वो महात्मा वाले लुक को लेकर भी चर्चाओं में थे. जो एक एड शूट था.

photo 2021 08 15 15 11 02

4. IPL 2021 का पहला चरण स्थगित होने के बाद कैप्टन कूल फिर से रांची की ओर निकल पड़े. यहां पर उन्होंने कुछ दिन बिताए और फिर पूरे परिवार और दोस्तों के साथ शिमला के टूर पर निकल पड़े. इससे जुड़ी कई तस्वीरें  सोशल मीडिया पर छाईं रही. इसी दौरान पूर्व कप्तान की एक और तस्वीर फैंस के बीच काफी वायरल हुई.  जिसमें वो रांची एयरपोर्ट के सुरक्षा गार्ड के साथ दिखाई दे रहे थे.

photo 2021 08 15 15 11 11

5. शिमला टूर खत्म होने के बाद एमएस धोनी (MS Dhoni) IPL 2021 की तैयारियों में फइर से जुटते उससे पहले फराह खान के डायरेक्ट किए एक एड शूट में दिखाई दिए. इस एड शूट के बाद वो काफी ज्यादा चर्चा में रहे. इसकी वजह यह थी कि, वो टीम इंडिया की उस रेट्रो जर्सी में दिखाई दिए जिसमें उन्हें देखने के बारे में फैंस ने कभी कल्पना भी नहीं की होगा. ये रेट्रो जर्सी मौजूदा टीम इंडिया की नई पहचान है. बताया जा रहा है कि,वो एक अगरबत्ती ब्रांड के एड में नजर आने वाले हैं.

photo 2021 08 15 15 11 17

6. एड शूट के बाद माही फिर से फैंस के बीच तारीफें बटोरना लगे. इसके पीछे की वजह उनका स्पोर्टी हेयरस्टाइल था. उन्होंने अपने बालों को ये नया लुक दिया. इस लुक में उन्हें लाने वाले मशहूर हेयरस्टाइलिस्ट अलिम हकीम हैं. इस अंदाज के बाद वो अपने ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटाए जाने को लेकर भी चर्चा की वजह रहे. इसे लेकर धोनी के समर्थकों ने ट्विटर का काफी ज्यादा मजाक भी उड़ाया. लेकिन, बाद में फिर धोनी के ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक वापस लगा दिया गया.

MS Dhoni Vijay

7. IPL 2021 का दूसरा चरण अगले महीने से शुरू होने वाला है. इस सीजन के बचे हुए सभी 31 मुकाबले यूएई में खेले जाएंगे. यहां पर रवाना होने से पहले एमएस धोनी (MS Dhoni) ने साउथ के सुपरस्टार विजय से मुलाकात की. विजय, चेन्नई में ही अपनी फिल्म ‘बिस्ट’ की शूटिंग कर रहे थे. दोनों एक-दूसरे से गोकुलाम स्टूडियो में मिले. थालापथी विजय और माही की इस मुलाकात की भी कई तस्वीरें फैंस के लिए पिक्चर ऑफ द डे साबित हुईं.