ms dhoni vs pakistan 1465382200 800
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

महेंद्र सिंह धोनी का नाम लेते ही अपने आप कप्तान शब्द मन में जाता है. इस खिलाड़ी ने अपने करियर की शुरुआत सौरव गांगुली के कप्तानी में किया. जिसके बाद वो भारतीय टीम के लिए राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले के कप्तानी में भी खेलते हुए नजर आयें थे.

टी20 विश्व कप 2007 में जब वो पहली बार कप्तान बने तो फिर उन्होंने उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा था. हालाँकि कप्तानी छोड़ने के बाद वो रोहित शर्मा और विराट कोहली के कप्तानी में भी खेल चुके हैं. लेकिन उसके बीच ही वो 3 और कप्तानो के लिए खेले थे.

आज हम आपको उन 3 कप्तानों के बारें में बताएँगे. जिनके लिए महेंद्र सिंह धोनी ने खेला है. लेकिन उनके बारें में आपको शायद ही पता हो. भले ही इन खिलाड़ियों के कप्तानी में ज्यादा समय धोनी नहीं खेले हैं. लेकिन कुछ मैच में वो खेलते हुए जरुर नजर आयें हैं.

1. वीरेंन्द्र सहवाग

dc Cover n2k6j6otk4f6ardpnnfk34s5p2 20170107155016.Medi

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग के कप्तानी में भी महेंद्र सिंह धोनी ने खेला है. आपको बता दें की 2006 में इंग्लैंड की टीम भारत आई थी. उस समय राहुल द्रविड़ के गैरमौजूदगी में सहवाग ने कुछ मैच में कप्तानी किया था. जहाँ पर धोनी उनके कप्तानी में खेल रहे थे.

वीरेन्द्र सहवाग ने ही भारतीय टीम के लिए पहले टी20 मैच में कप्तानी की थी. जहाँ पर भी महेंद्र सिंह धोनी टीम का हिस्सा रहे थे. हालाँकि बाद में जब पूर्णकालिक कप्तान की चर्चा हुई तो सबसे पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का आया. जिसके कारण वो टीम के कप्तान बने.

सहवाग जिसके बाद कई सालों तक महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में खेलते हुए नजर आयें थे. हालाँकि 2013 में धोनी के कप्तानी के दौरान ही वीरेन्द्र सहवाग टीम से बाहर हुए और फिर वहीँ से 2015 में संन्यास लेने का फैसला कर लिया था. जो बेहद अहम भी रहा था.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse