akhil hussey

एकदिवसीय क्रिकेट में जब दो बड़े सफल कप्तानों का नाम लिया जायेगा तो उनमें रिकी पोंटिंग और महेंद्र सिंह धोनी पहले दो नाम होंगे. इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने टीम को विश्व विजेता बनाया. इसके साथ दोनों कप्तानों ने टीम को आगे ले जाने का कार्य किया. अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी माइक हसी ने इन दोनों में इस कप्तान को सर्वश्रेष्ठ बताया है.

धोनी और पोंटिंग में माइक हसी ने इस कप्तान को कहा सर्वश्रेष्ठ 

ponting and dhoni

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी माइक हसी ने पूछा गया की एकदिवसीय फोर्मेट में महेंद्र सिंह धोनी और रिकी पोंटिंग में से कौन सर्वश्रेष्ठ कप्तान रहा है. जिसपर माइक हसी ने बहुत ही शानदार जवाब देते हुए कहा कि

” ये बहुत ही मुश्किल है लेकिन मैं रिकी पोंटिंग का चयन करूंगा. मैंने धोनी के कप्तानी में कभी भी एकदिवसीय क्रिकेट नहीं खेला है. इसलिए मैं रिकी पोंटिंग को सर्वश्रेष्ठ कहूँगा.” 

माइक हसी ने आईपीएल के दौरान धोनी के कप्तानी में बहुत क्रिकेट खेला है. हसी 2010 और 2011 की आईपीएल विजेता टीम का हिस्सा रहे थे. हसी मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी कोच की भूमिका निभा रहे हैं.

रिकी पोंटिंग इस मामले में हैं महेंद्र सिंह धोनी से आगे 

57001 rctvcluoge 1493480811

जब हम रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड देखते हैं तो उन्होंने 230 मैच में कप्तानी की जिसमें उन्होंने 165 मैच में जीत दर्ज की. जबकि धोनी ने एकदिवसीय क्रिकेट में 200 मैचों में कप्तानी की जिसके 110 मैच में उन्हें जीत मिली थी.

धोनी ने भारतीय टीम को एक विश्व कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी के साथ 2 बार एशिया कप पर कब्ज़ा जमाया है. जबकि रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 2 विश्व कप और 2 चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दिलाई है. रिकी पोंटिंग इस मामले में धोनी से आगे नजर आते हैं.

मिस्टर क्रिकेट के नाम से मशहूर हैं माइक हसी

huss16

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए माइक हसी ने 64 मैच में 40.98 के औसत से 2213 रन बनाये हैं. जिसमें एक शतक और 17 अर्द्धशतक शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस खिलाड़ी ने 79 टेस्ट मैच में 6235 रन, जबकि 185 एकदिवसीय मैच में 5442 रन जोड़े थे. हसी के शानदार क्रिकेट की समझ के लिए ही उन्हें मिस्टर क्रिकेट कहा जाता था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *