MS Dhoni
MS Dhoni

MS Dhoni: साल 2011 के बाद से ही भारतीय टीम दोनों ही फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीतने सफल नहीं हो पाया है. आईसीसी टूर्नामेंट में खिताबी जीत के सूखे को खत्म करने का सपना टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हार के साथ ही एक बार फिर से टूट गया. भारतीय टीम के सिलेक्शन और कप्तानी दोनों पर ही कई दिग्गज सवाल उठा चुके है. ऐसे में इंडियन क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई पर टीम में बदलाव को लेकर काफी दबाव दिखाई दे रहा है. ऐसे में आगमी आईसीसी इवेंट में जीत के लिए बोर्ड को एक बार फिर से भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की याद आ रही है.

MS Dhoni को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

MS Dhoni
MS Dhoni

वर्ल्ड कप 2022 में हार के साथ ही भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गयी थी. इस हार की वजह कभी तेज़ गेंदबाज़ी तो कभी कप्तानी को बताया गया है. ऐसे में भारतीय टीम को ट्राफी में जीत के लिए बीसीसीआई ने बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है. टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को भारतीय क्रिकेट में एक बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. सूत्रों की माने तो हार के बाद से ही बीसीसीआई धोनी से टी20 क्रिकेट को लेकर संपर्क कर रही है.

रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई को लगता है हेड कोच राहुल द्रविड़ के लिए तीनो फॉर्मेट में टीम के साथ जुड़े रहना काफी वर्कलोड वाला हो रहा है. यही वजह से की बीसीसीआई अब कोच की भूमिका में भी बदलाव पर विचार कर रही है. बोर्ड धोनी (MS Dhoni) को टीम के साथ जोड़ कर टी20 फॉर्मेट में टीम के प्रदर्शन को बेहतर करने की जिम्मेदारी दे सकती है.

कब होगी एपेक्स काउंसिल की बैठक

िपुलप

सूत्रों के अनुसार धोनी को भारतीय क्रिकेट में बड़ी जिम्मेदारी देने की घोषणा आगामी एपेक्स काउंसिल की बैठक में की जा सकती है. अभी के लिए बैठक की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है लेकिन बोर्ड के मुताबिक यह बैठक नवम्बर महीने के अंत या दिसम्बर महीने की शुरुआत में आयोजित की जा सकती है. इस बैठक में क्रिकेट सलाहकार समित के गठन पर भी चर्चा हो सकती है. बोर्ड इस बैठक में दो बार के वर्ल्ड कप विनर धोनी (MS Dhoni) को सीनियर खिलाड़ियों के साथ साथ विशेष युवा खिलाड़ियों के साथ काम करने और टी20 टीम के स्तर को ऊपर उठाने की जिम्मेदारी दे सकता है.

सबसे सफल कप्तान है महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni

वर्ल्ड क्रिकेट में कप्तान कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह (MS Dhoniएक ) धोनी एकलौते कप्तान है जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप दोनों ही फॉर्मेट में भारत को खिताबी जीत हासिल करवाई है. साल 2007 में पहले टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को फाइनल में हरा कर टीम ने वर्ल्ड कप जीता जबकि साल 2011 में  श्रीलंका के खिलाफ धोनी ने छक्का लगाकर टीम को खिताबी जीत दिलवाई थी. आईसीसी इवेंट्स के अलावा भी टीम ने धोनी की कप्तानी में कई मौकों पर इतिहास रचा था. ऐसे में धोनी को टीम से साथ एक बार फिर जोड़ने से शायद भारतीय टीम आगामी टूर्नामेंट्स में और बेहतर प्रदर्शन कर सकती है.