Kamran Akmal has done more stumpings than MS Dhoni-Virendra
Kamran Akmal has done more stumpings than MS Dhoni-Virendra

क्रिकेट की दुनिया में जब मशहूर विकेटकीपर बल्लेबाजों का जिक्र होता है तो एमएस धोनी (MS Dhoni) का नाम सबसे पहले आता है. लेकिन, एक ऐसा खिलाड़ी भी रहा है, जिसने उनसे पहले ही अपनी अलग ही छाप छोड़ी थी. या यूं कहें कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) से पहले ही वो क्रिकेट जगत में एक बड़ा नाम थे. उन्होंने कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम हासिल कर ली थीं. इसके साथ ही बल्लेबाजी क्रम में भी इस पाकिस्तानी क्रिकेटर की अलग ही धाक थी.

100 स्टंपिंग करने वाले हैं पहले विकेटकीपर, लिस्ट में कोई और नहीं शामिल

kamran Akmal-MS Dhoni

हम बात कर रहे हैं कामरान अकमल की जो ओवरऑल टी20 क्रिकेट में 100 स्टम्पिंग कर चुके हैं. साल 2020 में खेली गई टी20 क्रिकेट में उन्होंने अपने 100 स्टंपिंग पूरे किए थे. उस वक्त ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले विकेटकीपर थे. उनसे पहले क्रिकेट के इस फॉर्मेट में किसी भी विकेटकीपर ने यह करिश्मा नहीं किया था. कामरान अकमल के बाद इस लिस्ट में भारतीय टीम की ओर से पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने दूसरे नंबर पर अपना नाम दर्ज कराया.

उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में 84 स्टंपिंग की है. वहीं श्रीलंका क्रिकेट टीम से तीसरे नंबर पर ये कारनामा करने वाले कुमार संगाकारा हैं जिन्होंने 60 स्टंपिंग की है. दिनेश कार्तिक इस मामले में चौथे स्थान पर हैं उन्होंने 59 स्टंपिंग हैं. वहीं 5वें नंबर पर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद हैं. जिन्होंने अपने क्रिकेटर करियर में 52 स्टंपिंग की है.

ऐसा रहा इस खिलाड़ी का क्रिकेटर करियर

kamran Akmal

एमएस धोनी (MS Dhoni) अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए भी काफी मशहूर थे. वहीं कामरान अकमल भी इस मामले काफी ज्यादा पॉपुलर थे. अपने दौर में उन्होंने 53 टेस्ट मैच में खेलते हुए कुल 2648 रन बनाए हैं. इस प्रारूप में उनके नाम टेस्ट में 6 शतक और 12 अर्धशतक दर्ज हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने अपने करियर में 154 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 3168 रन बनाए हैं. इस पारी में उनके बल्ले से 5 शतक और 10 अर्धशतक निकले हैं. वहीं 54 टी-20 में 5 अर्धशतक के साथ 897 रन बनाए हैं.

अकमल ने की थी सहवाग से गाना सुनाने की गुजारिश

kamran Akmal-Virendra Sehwag

दरअसल कामरान अकमल से जुड़ा एक बड़ा खुलासा वीरेंद्र सहवाग ने किया था. उन्होंने बताया था कि जब वो मुल्तान में बल्लेबाजी कर रहे थे तब इस पाकिस्तानी विकेटकीपर ने उनसे किशोर कुमार के गानों को गाने की सिफारिश की थी. माना जाता है कि जब भी सहवाग मैदान पर बल्लेबाजी करते थे तो वो किशोर कुमार का गाना जरूर गुनगुनाते थे.