एमएस धोनी-MS dhoni-RCB

आईपीएल की शुरूआत साल 2008 में हुई थी, जिसमें एमएस धोनी जैसे खिलाड़ियों सबसे महंगे बिके थे. इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट जगत का सबसे बड़े सीमित ओवरों का टूर्नामेंट कहा जाता है. 2007 में भारत को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले धोनी 2008 के शुरूआती आईपीएल में महंगी बोली में बिके. इस दौरान उन्हें खरीदने के लिए मुंबई इंडियंस ने भी पूरी कोशिश की थी, लेकिन आखिर में सीएसके ने उन्हें अपनी टीम से जोड़ ही लिया था.

एमएस धोनी को खरीदना चाहती थी आरसीबी

एमएस धोनी-MS dhoni-RCB

एमएस धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.5 मिलियन डॉलर यानी 9.5 करोड़ रुपये की कीमत पर खरीदा था. हालांकि नीलामी में सिर्फ मुंबई और चेन्नई ही नहीं बल्कि धोनी को खरीदने के लिए बाकी टीमें भी उत्सुक थीं.  इसका खुलासा खुद 2008 से 2018 तक आईपीएल ऑक्शनर रहे रिचर्ड मैडले ने किया है.

हाल ही में एमएस धोनी पर एक बड़ा खुलासा करते हुए ऑक्शनर ने बताया है कि, उन्हें आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी खरीदना चाहती थी. लेकिन आरसीबी ने उन पर महंगी बोली नहीं लगाई थी. इसलिए आईपीएल इतिहास के सबसे कामयाब कप्तान को अपनी टीम में जोड़ने का सपना आरसीबी ने खो दिया था.

रिचर्ड मैडले ने किया खुलासा

एमएस धोनी-MS dhoni-RCB

मैडले इस पूरे मामले पर खुलासा करते हुए कहा कि,

”आरसीबी ने नीलामी के दौरान एमएस धोनी पर सबसे पहले साल 2008 में बोली लगाई थी, लेकिन यह राशि बहुत छोटी थी. मुझे लगता है कि उन्हें इस बात का पछतावा रहा होगा. यही वजह है कि उन्होंने धोनी से मिलने वाली सेवाएं खो दीं.”

हालांकि इससे पहले बीते साल आरसीबी के पूर्व चीफ एक्जक्यूटिव चारू शर्मा ने भी यह बयान दियाथा कि, उनकी फ्रेंचाइजी धोनी को खरीदने से पीछे किस वजह से पीछे हट गई थी. उन्होंने बताया था कि,

”आप सोचिए अगर एमएस धोनी असफल हो जाते, जिस तरह नीलामी की जा रही थी, हमें याद रखना चाहिए कि यह वन मैन शो नहीं होता, क्रिकेट टीम गेम है. कल्पना कीजिए कि धोनी शून्य पर पवेलियन लौट जाते, या फिर फेल हो जाते, उस वक्त चेन्नई के फैंस यह सवाल जरूर उठाते कि वाकई धोनी को नीलामी में इतनी कीमत पर खरीदा जाना चाहिए था.”

सीएसके के लिए लकी साबित रहे हैं एमएस धोनी

एमएस धोनी-MS dhoni-RCB

फिलहाल एमएस धोनी सीएसके और आईपीएल के इतिहास में भी एक दिग्गज खिलाड़ी साबित हुए. तब से लेकर अब तक धोनी इसी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. बतौर कप्तान उन्होंने चेन्नई के लिए 197 मैच खेले हैं, जिनमें से 119 में जीत और 3 बार चैंपियम का खिताब जीता.

एमएस धोनी सीएसके और आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे. तब से लेकर अब तक धोनी चेन्नई टीम का नेतृत्व करते आए हैं. उन्होंने अब तक चेन्नई के लिए 197 मैच खेले हैं, जिनमें से 119 में जीत, 3 बार चैंपियन का खिताब हाासिल किया है.