2018 3image 16 18 430246636yadav1 ll
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

इंडिया टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को उनके प्रसंसक एक बार फिर मैदान में देखना चाहते हैं फिर चाहे उनका हेलीकाप्टर शॉट हो या फिर उनका कूल दिमाग. धोनी का मानना जब तक वो टीम के सभी खिलाड़ियों से बेहतर दौड़ सकते हैं तब तक वो टीम इंडिया का हिस्सा बने रहेंगे.

लेकिन, इसी बीच क्रिकेट के गलियारों में सैकड़ों बार धोनी के संन्यास व टीम में वापसी पर चर्चा हो चुकी है. लेकिन अब तक खिलाड़ी ने खुद सामने आकर चुप्पी नहीं तोड़ी है.

ऐसे में कम ही उम्मीद नजर आती है की अगले साल भारत में होने वाले टी20 विश्व कप में एमएस धोनी खेलते नजर आ सकते हैं. दरअसल, कोरोना वायरस के चलते टी20 विश्व कप 2020 को स्थगित कर दिया गया.  अब ये स्थगित विश्व कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाएगा और 2021 में भारत की सरजमीं पर विश्व कप खेला जायेगा.

अगर धोनी टी20 विश्व कप में भारत टीम का हिस्सा नहीं होंगे तो ये कहना बिल्कुल भी उचित होगा कि उनकी गैरमौजूदगी में टी20 विश्व कप जीतना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन हो जाएगा.

तो क्या है वो 5 कारण जिसकी वजह से टीम इंडिया को उठाना पढ़ सकता हैं खामियाजा, आखिर एमएस की गैरमौजूदगी में टीम पर क्या-क्या असर पड़ेंगे और खिताब जीतने की संभावना कम क्यों हो जाएगी.

धोनी की गैरमौजूदगी में भारत का खिताब जीतना का सपना क्यों पड़ सकता है फीका

1. टीम इंडिया को खल सकती है धोनी जैसे विकेटकीपर की कमी

Mahendra_Singh_

टीम इंडिया के सबसे सफल विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जैसा दूसरा विकेटकीपर मिलना बेहद मुश्किल है. दरअसल, माही अब पिछले एक साल से जब टीम इंडिया से नही जुड़े है तो कप्तान विराट कोहली ने ऋषभ पंत व केएल राहुल को इस जिम्मेदारी का भार सँभालने का मौका दिया.

लेकिन अब तक टीम को एक परफेक्ट विकेटकीपर नहीं मिल सका है. कप्तान विराट कोहली पिछले कुछ वक्त से केएल को मौके दे रहे हैं, लेकिन अभी भी राहुल को अपनी विकेटकीपिंग क्षमता पर काफी काम करना है और यदि ऋषभ पंत को टी20 विश्व कप खेलने का मौका मिलता है, तो भी टीम के लिए मुश्किल हो सकती है.

इसलिए ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की यदि आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में धोनी की गैरमौजूदगी में खिताब जीतना बेहद मुश्किल हो जाएगा. माही ने अब तक 98 टी20 आई मैचों में विकेटकीपिंग की है, जिसमें 34 स्टंपिंग व 57 कैच लपके हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse