MS Dhoni becomes highest individual tax payer in jharkhand with 38 crore
MS Dhoni becomes highest individual tax payer in jharkhand with 38 crore

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन, इसके बावजूद उनके ब्रैंड वैल्यू और कमाई में किसी भी तरह की कमी नहीं आई है. इसके साथ ही उनकी कमाई पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ा है. इसका अंदाजा आप हालिया रिपोर्ट से लगा सकते हैं. जो एमएस धोनी (MS Dhoni) को लेकर आ रही है.

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी लगातार तरक्की कर रहे हैं पूर्व कैप्टन कूल

 MS Dhoni highest individual tax payer

दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी पूर्व कप्तान की सालाना कमाई पर इसका किसी भी तरह का असर नहीं हुआ है. बीते एक साल में उनकी कमाई में लगभग 30 प्रतिशत इजाफा हुआ है. आयकर विभाग में उनकी तरफ से जमा कराया गया एडवांस टैक्स खुद इस बात का सबसे बड़ा सबूत है. उन्होंने साल 2021-22 के लिए आयकर विभाग को बतौर एडवांस टैक्स 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया है.

पिछले साल 2020-21 की बात करें तो एमएस धोनी (MS Dhoni) ने आयकर विभाग को टैक्स के तौर पर 30 करोड़ का भुगतान किया था. आयकर विभाग के उच्च अधिकारियों के सूत्रों की माने तो इस साल भी पूर्व भारतीय क्रिकेटर  झारखंड के सबसे बड़े इंडिविजुअल टैक्स पेयर रहे हैं.

इस साल 130 करोड़ कमाई की है उम्मीद

 MS Dhoni Income

विशेषज्ञों की मानो तो एमएस धोनी (MS Dhoni) की ओर से जमा कराए गए 38 करोड़ के एडवांस टैक्स के मुताबिक साल 2021-22 में उनकी आय लगभग 130 करोड़ के आसपास रहने की संभावना है. आयकर विभाग के आंकड़ों के मुताबिक उन्होंने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया है तभी से वो लगातार झारखंड में इंडिविजुअल क्रम में सबसे अधिक टैक्स देने वाली शख्सियत रहे हैं.

वर्ष 2019-20 में उन्होंने 28 करोड़ और इसके पहले 2018-19 में भी लगभग इतनी ही रकम टैक्स के तौर पर भुगतान की थी. वहीं साल 2017-18 में एमएस धोनी ने 12.17 करोड़ और 2016-17 में 10.93 करोड़ का इनकम टैक्स भरा था. 15 अगस्त 2020 को उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया था. लेकिन, इसके बाद भी वो बिजनेस की पिच पर भी अपनी जबरदस्त पारी से लगातार प्रभावित कर रहे हैं.

इन बड़ी कंपनियों में पूर्व क्रिकेटर ने किया है निवेश

 MS Dhoni

फिलहाल बतौर क्रिकेटर इस समय भी एमएस धोनी (MS Dhoni) आईपीएल टूर्नामेंट के साथ जुड़े हुए हैं. उन्होंने कई कंपनियों में निवेश किया है. जिसमें स्पोर्ट्स वेयर, होम इंटीरियर की कंपनी होमलेन, पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी कार्स 24, स्टार्टअप कंपनी खाताबुक, स्पोर्ट्स कंपनी रन एडम, क्रिकेट कोचिंग और ऑर्गेनिक फार्मिंग जैसी कई कंपनियों में उन्होंने इन्वेस्ट किया है.