महेंद्र सिंह धोनी
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट इतिहास के जब महान कप्तानों की चर्चा होगी तो उस लिस्ट में अपने आप ही महेंद्र सिंह धोनी का नाम आएगा. बतौर कप्तान और खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बहुत कुछ हासिल किया. जिसके बारें में लोगो का सोच पाना भी बहुत मुश्किल नजर आता है.

जब कोई सफलता हासिल करता है तो फिर उसमें किसी ना किसी का सहयोग जरुर होता है. महेंद्र सिंह धोनी के सफलता में भी कुछ खिलाड़ियों का योगदान रहा है. इन खिलाड़ियों ने समय-समय पर धोनी को आगे बढ़ने में सहयोग किया है. जिसके कारण वो सफलता की बुलंदी पर पहुँच गये.

आज हम आपको उन 3 खिलाड़ियों के बारें में बताएँगे. जिन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के सफलता में अपना अहम योगदान दिया है. इन खिलाड़ियों ने खुद कई कीर्तिमान बनाये. जिससे धोनी की सफलता में उनका सहयोग नजर आने लगा था. ये खिलाड़ी भी भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों में शुमार रहे हैं.

3. गौतम गंभीर

गौतम गंभीर

माही के कप्तानी में भारतीय टीम ने 2007 टी20 विश्व कप जीता और फिर उसके बाद 2011 विश्व कप जीता था. इन दोनों टूर्नामेंट के जीत ने धोनी को बड़ा कप्तान बना दिया. लेकिन दोनों ही बार फाइनल में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन गौतम गंभीर ने ही बनाये थे.

गौतम गंभीर ने 2007 टी20 विश्व कप के फाइनल में 54 गेंदों में 75 रनों की पारी खेली थी. जिसके बाद भारतीय टीम ने ख़िताब अपने नाम किया. 2011 विश्व कप के फाइनल में भी गंभीर ने सचिन और सहवाग के आउट होने जाने के बाद भी पारी को संभाला और 97 रनों की शानदार पारी खेली थी.

गंभीर ने उसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में कई मैच अपने दम पर जिताए. न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज जब भारत ने जीता तो गंभीर की भूमिका बहुत ज्यादा अहम रही थी. जिसके कारण ही ये कहना गलत नहीं होगा की धोनी की सफलता में गंभीर की भूमिका रही थी.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse