MS Dhoni got 2000 Kadaknath Chicken
MS Dhoni got 2000 Kadaknath Chicken

MS Dhoni: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के आदेश पर मध्य प्रदेश की एक सहकारी फर्म ने झारखंड के रांची स्थित अपने खेत में प्रोटीन से भरी ‘कड़कनाथ’ नस्ल के 2000 मुर्गियां भेजी हैं। इस बात का खुलासा झाबुआ के कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने किया। उन्होंने प्रेस ट्रस्ट को बताया कि धोनी ने एक स्थानीय सहकारी फर्म को 2000 कड़कनाथ मुर्गो का आर्डर दिया था जो एक वाहन से रांची भेज दिये गए हैं।

MS Dhoni को मिले 2 हजार कड़कनाथ मुर्गे

MS Dhoni got 2000 Kadaknath Chicken

दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम और चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 2000 कड़कनाथ मुर्गों का ऑर्डर दिया था। इस बात का खुलासा झाबुआ के कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने किया। उन्होंने प्रेस ट्रस्ट को बताया कि धोनी ने एक स्थानीय सहकारी फर्म को 2000 कड़कनाथ मुर्गो का आर्डर दिया था जो एक वाहन से रांची भेज दिये गए हैं। झाबुआ के कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने कहा,

‘‘ यह अच्छा कदम है कि धोनी जैसे सितारे ने कड़कनाथ मुर्गे की नस्ल में रूचि जताई है । कोई भी आनलाइन आर्डर कर सकता है जिससे इस नस्ल के मुर्गे पालने वाले आदिवासियों को फायदा होगा।’’ 

MS Dhoni को मिलेगा एक और खास तोहफा

MS Dhoni

झाबुआ के कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख आईएस तोमर ने कहा कि धोनी ने कुछ समय पहले ऑर्डर दिया था लेकिन बर्ड फ्लू फैलने के कारण नहीं भेजा जा सका। झाबुआ के रुंडीपाड़ा गांव में कड़कनाथ नस्ल के मुर्गे के पालन में लगी सहकारी समिति चलाने वाले विनोद मेदा को धोनी ने ऑर्डर दिया। मेदा ने कहा कि झाबुआ की आदिवासी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाली तीर कमान भी धोनी को भेजी जाएगी।

क्यों खास होते हैं कड़कनाथ मुर्गे

pjimage 7

कड़कनाथ मुर्गे और मुर्गे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पूरी तरह से काला होता है। इसके अलावा उनका खून और मानस भी काला होता है। कड़कनाथ मुर्गों का मानस सेहत के सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इन मुर्गों में आयरन और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। हॉर्ट और डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका चिकन बेहद लाभदायक है। इन मुर्गों के अंडे भी काले होते हैं।