ms dhoni-faf du plessis

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने भले ही अंतर्राष्ट्रीय किकेट से संन्यास ले लिया है. लेकिन, सोशल मीडिया से लेकर क्रिकेट की खबरों में आए दिन वो चर्चाओं में बने रहते हैं. दुनियाभर में अपनी विकेकीपिंग और शानदार कप्तानी से खास पहचान बना चुके पूर्व खिलाड़ी का लोहा आज के युवा भी मानते हैं. कई ऐसे नौजवान क्रिकेटरों का सपना रहा है कि, वो उनकी कप्तानी में भारतीय टीम की तरफ से प्रतिनिधित्व करें. लेकिन, आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि, वो खुद किसी और क्रिकेटर से खेल से जुड़ी सलाह लेते हैं.

गायकवाड़ का बड़ा खुलासा

MS Dhoni

दरअसल टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप से लेकर चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व कप्तान की तूती आज भी बोलती है. दुनियाभर के क्रिकेटर उनकी प्रतिभा के मुरीद हैं. मौजूदा समय में माही आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मेजबानी की भूमिका निभा रहे हैं. तीन बार वो अपनी आईपीएल टीम को भी खिताब दिला चुके हैं. इस बात से हर शख्स वाकिफ है कि, उनके पास खेल की ऐसी समझ है कि वो अकसर विरोधियों से एक कदम आगे ही रहते हैं.

ऐसे में जब भी किसी खिलाड़ी को उनसे मिलने का मौका मिलता है, तो वो एमएस धोनी (MS Dhoni) से क्रिकेट संबंधी सलाह लेना नहीं भूलता. लेकिन चेन्नई के कप्तान खुद किस खिलाड़ी से सलाह लेते हैं, ये शायद आप भी नहीं जानते होंगे. अब आप सोच रहे होंगे कि, भला ये कैसा मजाक है. तो हम आपको बता दें कि ये सच है कि माही खुद एक ऐसे क्रिकेटर से मशविरा करते हैं, जो काफी वक्त से अपनी टीम में जगह नहीं बना पाया है. इसका खुलासा ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने किया है.

इस खिलाड़ी से सलाह लेते हैं पूर्व कप्तान

WhatsApp Image 2021 06 04 at 5.55.22 PM

हाल ही में इंडिया टीवी से खास बातचीत करते हुए ऋतुराज गायकवाड़ ने बताया कि, एमएस धोनी (MS Dhoni) आईपीएल के दौरान साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी से (Faf du Plessis) से कई बार सलाह लेते हैं. ये दोनों कई घंटो तक एक ही मसले पर बातचीत करते रहते हैं. माही किसी भी अनुभवी खिलाड़ी से क्रिकेट के बारे में बात करने से हिचकिचाते नहीं हैं. उन्होंने इस बारे में आगे कहा कि,

‘धोनी और डुप्लेसी एक-दूसरे का काफी सम्मान करते हैं. कई बार तो मैच के बाद दोनों लंबे समय तक चर्चा करते हैं. ऐसा नहीं है कि ये दोनों सिर्फ 5-10 मिनट में बात खत्म कर देते हैं, बल्कि 2-2 घंटे तक इनकी बात नहीं खत्म होती. दोनों अभ्यास के दौरान भी काफी ज्यादा बातचीत करते हैं. धोनी कई बार मैच के दौरान भी डुप्लेसी से सलाह लेने से नहीं चूकते हैं.’

सीएसके के अहम खिलाड़ी हैं डुप्लेसी

WhatsApp Image 2021 06 04 at 5.55.34 PM

दरअसल काफी वक्त से साउथ अफ्रीक की टीम में चयनकर्ता फाफ डुप्लेसी को जगह देने से नजरएंदाज कर रहे हैं. वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई थी. लेकिन, आईपीएल में वो चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य खिलाड़ियों में शामिल हैं. इस साल (2021) उनके बल्ले से जमकर रनों की बरसात हुई थी.

7 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 321 रन बनाए थे. फाफ डुप्लेसी (faf du plessis) साउथ अफ्रीका की टीम में कप्तानी की भी भूनिका निभा चुके हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) और उनकी आईपीएल में काफी अच्छी बॉन्डिंग रही है.