MOHALI, INDIA - MARCH 30: (L - R) Yuvraj Singh, Sachin Tendulkar and MS Dhoni celebrate victory during the 2011 ICC World Cup second Semi-Final between Pakistan and India at Punjab Cricket Association (PCA) Stadium on March 30, 2011 in Mohali, India. (Photo by Hamish Blair/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम आज से इंग्लैंड में एकदिवसीय सीरिज़ का आगाज़ कर रही है. दोनों देशो के बीच आज पहला वन डे मैच नॉटिंघम में खेला जाएगा. सीरिज़ के इस पहले मैच में इंडियन टीम की कोशिश टी 20 में मिली सफलता को बरकरार रखने की होगी. आपको बता दे पिछले 2 टी 20 इंटरनेशनल सीरीज़ इंडिया ने अपने नाम किये है.

इन सीरीज़ की सबसे बड़ी खास बात है, कि इसमें कई नए रिकॉर्ड्स बने है और कई नए रिकॉर्ड्स टूटे भी है. ऐसे ही इस बार एक और टूट सकता है वो भी धोनी के हाथो. ये किसी और का नहीं बल्कि टीम के शेर युवराज सिंह का हो सकता है.

धोनी तोड़ सकते है युवी का रिकॉर्ड्

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी  के निशाने पर कई रिकॉर्ड्स होंगे, उनमें से एक रिकॉर्ड युवराज सिंह का भी है, जो धोनी  इस बार तोड़ सकते हैं। इस सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी  के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स हो सकते हैं। धोनी  10,000 वनडे रन से महज 33 रन दूर हैं। इसके अलावा एक और ऐसा रिकॉर्ड है, जो धोनी  तोड़ सकते हैं। ये रिकॉर्ड है युवराज सिंह का।

इस मामले में तेंदुलकर से भी आगे हैं युवी

5 players who are failed to cross Yo-yo fitness test
Rediff

भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम ही दर्ज है। युवी ने इंग्लैंड के खिलाफ 1523 वनडे रन बनाये हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 1455 रन। महेंद्र सिंह धोनी  इन दोनों के बाद तीसरे नंबर पर आते हैं।

धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 1425 रन बनाए हैं। इस तरह से वो तेंदुलकर से 30 रन और युवी से 98 रन पीछे हैं। तीन मैचों की इस सीरीज में अगर धोनी  98 से ज्यादा रन बना लेंगे तो युवी से आगे निकल जाएंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा रहा है धोनी  का प्रदर्शन

युवराज सिंह लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं, जबकि तेंदुलकर बहुत पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। धोनी  ने इस सीरीज से पहले इंग्लैंड के खिलाफ 44 मैचों में 45.96 की औसत से 1425 रन बनाए हैं, जिसमें एक सेंचुरी शामिल है। जिसमें से 17 मैच उन्होंने इंग्लैंड में खेले हैं और इस दौरान उनका बैटिंग एवरेज 37.84 का रहा है। इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ धोनी  का बेस्ट स्कोर नॉटआउट 78 रनों का है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *