MS Dhoni and Sreesanth 1

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) आज यानि गुरुवार को अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। दुनिया के सबसे सफल क्रिकेट कप्तानों में से एक एमएस धोनी को उनके जन्मदिन पर बधाई देने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, उनके फैंस के साथ ही क्रिकेट बिरादरी के सभी खिलाड़ी माही को अपनी ओर से शुभकामनाएं दे रहे हैं। इसी बीच पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत ने धोनी को बर्थ-डे विश करने के लिए एक पुराना वीडियो साझा किया है। जिसके बाद वे आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं।

श्रीसंत ने MS Dhoni को अनोखे अंदाज में दी बधाई

S Sreesanth picks his favourite Indian captain and its not MS Dhoni | CricketTimes.com

श्रीसंत ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का एक वीडियो अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर किया है। जिसमें श्रीसंत किंग्स एलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की ओर से खेल रहे हैं और वे महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)  को क्लीन बोल्ड कर देते हैं। ऐसे में सवाल है कि श्रीसंत ने बधाई देने के लिए इस वीडियो का ही चयन क्यों किया। कई फैंस ने कॉमेंट सेक्शन में इस पर सवाल उठाए हैं, बहरहाल इस वीडियो के कैप्शन में श्रीसंत ने लिखा कि,

“आपको जन्मदिन की शुभकामनाएं। महान कप्तान, शानदार भाई जो हमेशा चाहते थे कि मैं हर मैच में सर्वश्रेष्ठ बनूं, और हर पल को यादगार बनाया। मेरे बड़े भाई ..लव यू भाई। आपको आउट करना एक परम सम्मान की बात थी भाई, मैंने किसी भी बल्लेबाज को सबसे अच्छी गेंद फेंकी है तो वह भी मेरे बड़े भाई माही भाई को।”

View this post on Instagram

A post shared by Sree Santh (@sreesanthnair36)

MS Dhoni का विकेट लेने के बाद हुए बाहर

s sreesanth

साल 2005 से टीम इंडिया की जर्सी में आक्रामक रवैया के साथ आने वाले श्रीसंत (Sreesanth) ने अपने दौर में धुरंधर बल्लेबाजों को धूल चटाई। लेकिन उनका ये आक्रमक तरीका उनका दुश्मन बना। आईपीएल के दौरान राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा होते हुए श्रीसंत पर आरोप लगाए गए कि उन्होंने कप्तान राहुल द्रविड़ के साथ दुर्व्यवहार कर गाली दी थी। जिसके पीछे की वजह थी कि उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलने का मौका नहीं दिया गया था। साल 2020 में हैलो एप के माध्यम से बातचीत के दौरान श्रीसंत ने कहा था कि,

“मैं राहुल द्रविड़ जैसे सम्मानित इंसान के साथ बदतमीजी नहीं कर सकता। मैं इसलिए गुस्से में था क्योंकि मुझे चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में मौका नहीं दिया गया। मैंने इसकी वजह पूछी थी। हां, मैं चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलना चाहता था, उनके खिलाफ जीतना चाहता था। लेकिन मुझे समझ नहीं आया कि मुझे उनके खिलाफ बाहर क्यों रखा गया. डरबन में खेले गए मुकाबले में मैंने धोनी का विकेट लिया था।

फिक्सिंग के आरोपों के बीच खत्म हुआ करियर

S. Sreesanth

इसके साथ ही आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जीते गए टी20 विश्वकप 2007 और विश्वकप 2011 की दोनों टीमों में श्रीसंत शामिल थे। टी20 विश्वकप के विनिंग मोमेंट में श्रीसंत की कैच का दृश्य कोई नहीं भूल सकता है। आईपीएल 2013 (IPL 2013) के दौरान राजस्थान रॉयल्स (RR) के साथ खेलते हुए श्रीसंत और टीम के बाकी 2 खिलाड़ियों के ऊपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा था।

जिसके बाद उनके ऊपर साल 2020 तक प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से लेकर आईपीएल में वापसी करने की हर मुमकिन कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए। जिसके बाद आखिरकार श्रीसंत ने 9 मार्च 2022 को क्रिकेट के हर फॉर्मेट से सन्यास का ऐलान कर दिया था।