ms dhoni

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान MS Dhoni ने हाल ही में ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरोस्पेस में हिस्सेदारी हासिल की है। इसके 26 शहरों में 300 से अधिक ड्रोन और 500 पायलट काम कर रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ड्रोन मेन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया है। बता दें कि धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस के अलावा कई अन्य कंपनियों में भी निवेश किया है। तो आइए जानते हैं एमएस धोनी की ऐसी ही और कंपनियों के बारे में….

MS Dhoni ने किया ड्रोन बिजनेस गरुड़ एयरोस्पेस में इनवेस्टमेंट

ms dhoni

हाल ही में एमएस धोनी (MS Dhoni) ने ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरोस्पेस में हिस्सेदारी हासिल की है। हालांकि इस बात का अबतक पता नहीं चल पाया है कि उन्होंने इस बिजनेस में कितना इन्वेस्ट किया है। इसके 26 शहरों में 300 से अधिक ड्रोन और 500 पायलट काम कर रहे हैं।  इस कंपनी की शुरुआत 2015 में हुई थी। कंपनी का फोकस कम बजट में ड्रोन संबंधी सॉल्यूशंस मुहैया कराने पर है।

गरुड़ एयरोस्पेस सेनेटाइजेशन, एग्रीक्ल्चर, मैपिंग, सिक्योरिटी, डिलीवरी जैसे सेगमेंट में सर्विस देगी।  कंपनी ने धोनी को ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया है। कंपनी का ब्रांड एम्बेसडर  बनने के बाद एमएस धोनी ने कहा, ‘मैं गरुड़ एयरोस्पेस का हिस्सा बनकर खुश हूं और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले अनोखे ड्रोन समाधानों के साथ उनकी ग्रोथ देखने के लिए उत्सुक हूं।’

MS Dhoni ने इन छह कंपीनियों में भी किया हुआ है इन्वेस्ट

ms dhoni

एमएस धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास तो ले चुके हैं लेकिन इनवेस्टमेंट की पिच पर उनकी बल्लेबाजी जारी है। एमएस धोनी ने कई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया हुआ है। साल 2021 में धोनी ने  होमलेन (Homelane) कंपनी में निवेश किया था। कंपनी ने पिछले साल अगस्त में बताया था कि उसने धोनी के साथ तीन साल का कांट्रैक्ट किया है।  धोनी खाताबुक के साथ ब्रांड एंबैसडर के तौर पर मार्च 2020 में जुड़े थे। वें इसके ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।

इसी कड़ी में अगला नाम है कार्स24 (Cars24) का। धोनी अगस्त 2019 में इसके ब्रांड एंबैसडर बने। खिलाड़ियों को कौशल निखारने में मदद करने वाली टेक कंपनी रन एडम (Run Adam) मएब भी धोनी ने अगस्त 2018 में इन्वेस्ट किया था। धोनी 7इंकब्रूज  (7Ink Brews) के शेयरहोल्डर होने के साथ-साथ ब्रैंड एंबेसडर भी हैं। कंपनी ने पिछले साल कॉप्टर 7 ब्रांड नाम के तहत चॉकलेट और बेवरेज की एक सीरीज लॉन्च की थी। यह नाम धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट और जर्सी नंबर से लिया गया है।