2

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह का नाम दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में लिया जाता है. महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी के दिनों में कई ऐसे चौंकाने फैसले कर चुके हैं जिसे विरोधी टीम सन्न रही गयी थी. आपको बता दें कि भारतीय टीम को धोनी जैसा कप्तान न कोई हुआ है और नही कभी इनके जैसा आने वाला है. फिलहाल आज हम यहाँ धोनी द्वारा लिए गए कुछ ऐसे फैसले के बारे में बात कर रहे जब धोनी ने ये फैसले लिए तो कुछ समय के लिए सभी दंग रह गए थे.

  1. साल 2007 टी-20 विश्वकप का फाइनल:Image result for ms dhoni

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी को उसी समय भारतीय टीम की कमान सौंपी गयी थी और यह उनका पहला टी-20 विश्वकप खेलने पहुंचे थे. धोनी की कड़ी मेहनत और लगन से भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफ़र तय किया. फाइनल मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ था और आखिरी ओवर में धोनी ने जोगिन्दर शर्मा को गेंदबाजी का जिम्मा दिया और उस समय क्रीज पर पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी मिस्बाह उल हक थे. धोनी के इस फैसले ने फैन्स की साँसे कुछ समय के लिए जरुर रोक दी थीं. हालांकि शर्मा ने फाइन लेग पर श्रीसंत के हाथों मिस्बाह को कैच करा भारत को मैच जिताया था. और धोनी के फैसले की सही ठहराया था.

2. जब धोनी पूरी टीम के साथ 2009 टी-20 विश्वकप प्रेस कांफ्रेंस में पहुंचे:

Image result for ms dhoni

आपको बता दें कि साल 2009 के टी-20 विश्वकप के दौरान ऐसी खबर आयी थी कि महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंदर सहवाग के बीच कुछ अनबन हो गयी थी जिसको क्लियर करने के लिए विश्वकप के फाइनल से ठीक एक दिन पहले महेंद्र सिंह धोनी पूरी टीम के साथ प्रेस कांफ्रेंस में पहुँचाने का फैसाला किया था.

3. साल 2011 विश्वकप के फाइनल में युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी करने का फैसला:

Image result for ms dhoni

आपको बता दें कि 2011 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में धोनी ने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे युवराज सिंह से पहले ही बल्लेबाजी करने मैदान पर चले गए और बहुत ही शानदार छक्का लगाकर भारत को 28 साल बाद विश्व विजेता बनाया.

4. साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में संन्यास लेने का फैसला:

Image result for ms dhoni

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी के फैन्स उस समय और भी आश्चर्य में पद गए थे जब धोनी साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बीच सीरीज में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी.

5. जब धोनी ने वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ी:

Image result for ms dhoni

आपको बता दें कि जब धोनी से 4 जनवरी 2017 वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ने का फैसाला लिया उस समय पूरी क्रिकेट जगत में सनसनी सीई फ़ैल गयी थी. धोनी ने अपनी कप्तानी में दो विश्वकप और एक चैंपियन्स ट्रॉफी दिलाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *