विराट कोहली

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का अगला टेस्ट मैच पिंक बॉल से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाना वाला है। तमाम लग्जरी फैसिलिटीज से लैस ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा ( दर्शकों की क्षमता ) बड़ा स्टेडियम है। इस स्टेडियम में कुछ भारतीय खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं, तो वहीं भारत के कप्तान विराट कोहली के लिए अब तक ये स्टेडियम अच्छा साबित नहीं हुआ है।

विराट कोहली फ्लॉप, पुजारा हिट

 मोटेरा स्टेडियम

विश्व क्रिकेट में अपने बल्ले की धाक से पहचाने जाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए अब तक अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम अच्छा साबित नहीं हुआ है। जी हां, विराट ने अब तक सिर्फ एक ही मैच इस मैदान पर खेला है, जहां वह सिर्फ 33 रन ही बना सके। हालांकि इस बार वह अपने इस रिकॉर्ड को बेहतर करने और टीम को जीत दिलाने के उद्देश्य से मैदान पर उतर सकते हैं।

लेकिन भारत की नई दीवार चेतेश्वर पुजारा ने इस मैदान पर लाजवाब पारी खेली थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मोटेरा स्टेडियम में पहली पारी में 206 व दूसरी पारी में 41 रन बनाए थे। ऐसे में 24 फरवरी से शुरु हो रहे डे-नाइट टेस्ट में भारतीय खेमे को पुजारा के बल्ले से बड़ी पारी के आने की उम्मीद होगी।

दिग्गजों के नाम हैं बड़े-बड़े रिकॉर्ड

जब भी भारतीय टीम मैदान पर उतरती है, तो वह कई नए रिकॉर्ड्स बनाती है, तो कई पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ती है। अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम भारत की कई अद्भुत जीत का प्रमाण रहा है। ये वही मैदान है जहां विश्व कप 2011 में भारतीय टीम ने तीन बार की विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को क्वार्टरफाइनल में हराया था। वो मैच शायद ही आज तक भारतीय क्रिकेट फैन भूल सके हों, क्योंकि 11 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को किसी नॉकआउट मैच में हार का स्वाद चखाया था।

इस मैदान पर मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अपने 30000 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल की। इसके अलावा 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी मैदान पर सचिन ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाते हुए 217 रन की पारी खेली थी। इस मैदान पर भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने किवी दिग्गज रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 1994 में 432 वां टेस्ट विकेट चटकाया था।

सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने उतरेगा भारत

मोटेरा स्टेडियम

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच सीरीज का तीसरा व बेहद अहम मुकाबला अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे जैसे टीम इंडिया के कई खिलाड़ी पहली बार उतरेंगे। वहीं इशांत शर्मा अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे।

ये टेस्ट मैच जो टीम भी जीतती है, सीरीज तो उसके नाम हो जाएगी। साथ ही विजेता टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की ओर एक और कदम बढ़ाएगी।